यदि आप इस प्रकार के एड देखते हैं। जिनमें पुराने सिक्कों या नोटों को कई लाख रुपये में बेचने की बात कही जाती है तो आप काफी सोच समझ कर ही कदम उठाएं। कहीं ऐसा न हो की आप ठगी का शिकार हो जाएं। आपको बता दें की इस समय इंटरनेट पर ठगी के काफी मामले देखने में आ रहें हैं। इंटरनेट पर ठगी का कार्य करने वाले बहुत से लोग इन दिनों भोले भाले लोगों को ठगने का काम काफी तेजी से कर रहें हैं। इसी को देखते हुए अब आइबीआई ने अलर्ट जारी किया है।

आरबीआई ने जारी किया अलर्ट

आपको बता दें की इंटरनेट पर ठगी के मामलों को देखते हुए हालही में आरबीआई ने अलर्ट जारी किया है। आरबीआई ने कहा है की इंटरनेट पर ऐसी कई वेबसाइट हैं। जो पुराने नोटों सिक्कों की खरीद फरोख्त का कार्य कर रहीं हैं। इन वेबसाइटों से आरबीआई का कोई संबंध नहीं है। अतः आप ऐसी वेबसाइटों से सावधान रहें और इनके झांसे में न आएं अन्यथा आप अपनी मेहनत की गाढ़ी कमाई को खो सकते हैं।

भ्रामक विज्ञापनों से रहें सावधान

आज के समय में इंटरनेट पर विज्ञापन देना काफी आसान हो गया है। आप इंटरनेट पर काफी वस्तुओं के एड देखते ही होंगे। जिनके लिए कुछ चार्ज देना होता है। इसी प्रकार से आजकल कई साइटें पुराने नोटों तथा सिक्कों को खरीदने के विज्ञापन देकर लोगों को ठगने का कार्य कर रहीं हैं। ये साइटें आईबीआई के नाम से लोगों को ठगती हैं अतः आपको इनसे सावधान रहने की आवश्यकता है।

यूपीआई से पेमेंट करना हुआ आसान

आजकल यूपीआई की मदद से डिजिटल पेमेंट करना काफी आसान हो चुका है। इस कारण ठगी करने वालों को लोगों को शिकार बनाना भी काफी सरल हो चुका है। यदि आपके पास में कोई मैसेज, ईमेल या फिर व्हाट्सएप्प आये जिसमें कहा जाए की दुर्लभ सिक्का सेल करने पर आपको लाखों रुपये मिलेंगे तो आप सावधान हो जाएं क्योकि आप साइबर फ्रॉड का शिकार हो सकते हैं।

Note: पुराने नोट और सिक्के बेचते वक्त किसी प्रकार का एडवांस पेमेंट ना करें। सबसे पहले आरबीआई की गाइडलाइन जरूर देखें।