नई दिल्ली। कोरोनाकाल के समय से केन्द्रीय सरकार के द्वारा शुरू की गई फ्री राशन योजना का लाभ आज के समय मे देश की आधे से ज्यादा अबादी उठा रही है। जिसमे वे लोग भी फ्री राशन सुविधा का लाभ उठा रहे है जो लोग इस सुविधा के पात्र नहीं है  वो भी राशन लेने में कोई कसर नही छोड़ रहे है। अब सरकार तेजी से हो रही धोखाधड़ी के साथ रोशन चोरी होने के बढ़ते मामलों को देखते हुए कठोर कदम उठाने जा रही है।

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार अब मई के महिने से राशन लेने वालों के लिए नए नियम जारी करने वाली है। जिससे अपात्र लोगों के ऊपर सख्ती बरती जाएगी।

फ्री राशन कार्ड योजना सरकार की सबसे खास योजनाओं में से एक है. जिसकी देखरेख बड़े से बड़े अधिकारी करते हैं। इस योजना में जो खामियां देखने को मिल रही है उसे पूरे करने के लिए 1 मई से राशन वितरण प्रणाली में बदलाव किए जाने की बात चल रही है।

अपात्र लोग ले रहे हैं सुविधा का लाभ

फ्री राशन योजना को लेकर अक्सर खबर सुनने को मिल रही है। इस योजना का लाभ वो लाखों परिवार भी उठा रहा है जो इसके पात्र नहीं है। जो आर्थिक रूप से काफी सक्षम है और सरकारी नौकरी वाले होन के साथ अपना खुद का मकान भी है। ऐसे लोगो पर सरकार उनके नाम काटकर जिला स्तर पर कार्रवाई कर रही है।

निरस्त हो जाएगा लाइसेंस

फ्री राशन कार्ड योजना के तहत मिलने वाले गेहूं, चावल और अन्य अनाज उपभोक्ताओं के तौल को लेकर भी शिकायते सामने आ रही है जिसमें बतायाजा रहा है चावल और गेंदू का मात्रा काफी कम होती है।  इसके निवारण के लिए भी सरकार ने कमर कस ली है. ऐसे में केंद्र सरकार के खाद्य एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने पीडीएस केंद्रों के लिए एक नई नीति बनाई है। जिसके बाद मिलने वाली राशन कार्ड से जुड़ी किसी भी शिकायत पर राशन डीलर का लाइसेंस निरस्त कर दिया जाएगा।