बेटी के जन्म होते ही उसके माता-पिता को उसकी भविष्य की चिंता सताने लगती है। बेटी के माता-पिता को उसकी पढ़ाई से लेकर शादी के लिए पैसा जमा करना चाहते हैं। तो यदि आप भी एक बेटी के पिता हैं और उसके भविष्य को लेकर परेशान हैं तो अब आपको टेंशन लेने की जरुरत नहीं पड़ेगी।

दरअसल सरकार ने एक ऐसी स्कीम निकाली है जिससे आपकी ये सारी टेंशन दूर हो जाएगी। हम आपको सरकार की SSY स्कीम के बारें में बताने जा रहे हैं, जो कि बेटियों की सुरक्षित भविष्य की गारंटी देता है।
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सरकार की इस स्कीम में आप केवल 250 रुपये से लेकर 1.5 लाख रुपये तक सालाना जमा करना होगा। यदि आपकी बेटी की उम्र 10 साल से कम है तो आप अपनी बेटी के नाम से एसएसवाई खाता ओपन कर सकते हैं, और इसमें निवेश कर सकते हैं।

इससे आप अपनी बेटी के नाम पर तगड़ा फंड जमा कर उसके भविष्य को सुरक्षित कर सकते हैं। इसके लिए आपको 15 सालों तक एसएसवाई स्कीम में निवेश करना होगा और 21 सालों में ये मैच्योर हो जाएगी। यदि आप बेटी के जन्म लेते ही खाता ओपन कर देते हैं तो 21 साल में वह 70 लाख रुपये की मालकिन बन जाएगी।

बेटी को इस तरह मिलेंगे 70 लाख रूपए

यदि आप एसएसवाई खाता ओपन करक हर महीने बेटी के नाम पर 12 500 रुपये की सेविंग करते हैं तो इससे आप हर साल 1.5 लाख रुपये जमा करते हैं। इस स्कीम में 15 सालों में कुल 22 लाख 50 हजार रुपये का निवेश करते हैं। इस स्कीम पर आपको 8.2 फीसदी के हिसाब से ब्याज मिल रहा है।

इसके 21 साल में मैच्योरिटी प्लान में आपको ब्याज के तौर पर कुल 46 लाख 77 हजार 578 रुपये मिलेंगे और मैच्योरिटी के बाद बेटी 69 लाख 27 हजार 578 रुपये की मालकिन बन जाएगी। लेकिन यदि आप बेटी के जन्म के साथ ही इसके नाम से खाता खुलवाकर निवेश करना शुरु कर देते हैं। तो 21 साल की उम्र में उसको करीब 70 लाख रुपये मिल जाएंगे।