हमारे देश को कृषिप्रधान देश कहा जाता है, जहां पर किसान खेती के अलावा पशुओं को भी पालता है। आज के समय में पशुपालन उद्योग के लिए दी जा रही सरकारी सुविधा के चलते ये काफी बढ़ भी रहा है।

बता दें कि पशुपालन का व्यवसाय़ अब सिर्फ ग्रामीण इलाके में नहीं बल्कि शहरी क्षेत्रों में किया जाने लगा हैं। अच्छा पैसा कमाने के लिए लोग अच्छी नस्ल की गाय, भैंस और बकरी पाल रहे है।

यदि आप भी इस पशुपालन व्यवसाय करने के बारे में सोच रहे हैं तो आज हम आपको भैंस की एक ऐसे खास नस्ल के बारे में बताने जा रहे है जिसका दूध बाजार में काफी महंगा बिकता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मुर्रा भैंस को सबसे अच्छी नस्ल की भैंस माना जाता है। इस नस्ल की भैंस को अगर आप पाल कर इसका दूध बेचते हैं तो बहुत कम समय में आपको बहुत अधिक मुनाफा हो सकता है।

मुर्रा नस्ल की भैंस कहां पाई जाती है

बता दें कि भारत में मुर्रा नस्ल की भैंस आपको काफी असानी से मिल जाएगी और यह मुख्य रूप से उत्तर भारतीय क्षेत्र में ज्यादा पाई जाती है। आपको इस नस्ल की भैंस हरियाणा, पंजाब और दिल्ली जैसे क्षेत्रों में आसानी से मिल सकती है। इस भैंस की सबसे बड़ी पहचान यह है कि इसके सींग का आकार जलेबी की तरह होता है।

एक दिन में कितना दूध देती है
लोग मुर्रा नस्ल की भैंस को पालने से लोग इसके दूध से अच्छी खासी कमाई कर रहे है। बता दें कि मुर्रा नस्ल की भैंस एक दिन में 20 से 30 लीटर तक दूध दे सकती है और इसका दूध गाढ़ा होता है इसलिए इसकी अच्छी कीमत भी मिल जाती है।

मुर्रा नस्ल की भैंस की कीमत
यदि आप इस मुर्रा नस्ल की भैंस को खरीदना चाहते है तो इसकी कीमत कम से कम 50000 रुपये है।अगर आप इस भैंस की सही देखरेख कर लेते है तो यह आपको प्रतिदिन ₹1000 से ₹1500 तक का लाभ दिला सकती है। इस नस्ल की भैंस के दूध को ज्यादा पसंद किया जाता है, इसलिए इसकी डिमांड बढ़ती जा रही है।