आज के बढ़ती महंगाई के समय में प्रत्येक व्यक्ति ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाना चाहता है। बहुत से लोग रोजगार के लिए गावों से शहरों की ओर पलायन कर रहें हैं। इस प्रकार के लोगों को अपने खेत खलियान गांव में ही छोड़ने पड़ते हैं। अतः यदि आपके पास में कुछ जमीन है तो हम आपको यहां कुछ ऐसे व्यापार के बारे में बता रहें हैं। जिन्हें आप आसानी से शहर में रहते हुए ही कर सकते हैं। इनकी देखरेख करने के लिए आपको बार बार गांव के चक्कर लगाने की आवश्यकता नहीं होगी। आइये जानते हैं इन कार्यों के बारे में।

सोलर प्लांट को लगवाएं

आज के समय में सरकार सोलर एनर्जी को काफी बढ़वा दे रही है। यदि आपके पास कुछ जमीन है तो आप उसमें सोलर प्लांट लगवा सकते हैं। इसके अलावा आप पवन प्लांट भी लगवा सकते हैं। ये दोनों चीजें काफी बिजली का उत्पादन करती हैं। आप इस बिजली को सरकारी या प्राइवेट बिजली कंपनी को बेचकर अच्छी आमदनी कर सकते हैं।

ढ़ाबा या टूरिस्ट प्लेस बनाएं

कई लोगों की जमीन हाइवे के किनारे खाली पड़ीं होती है। इस प्रकार के लोग ढ़ाबा या टूरिस्ट प्लेस अपनी जमीन में खोल सकते हैं। हाइवे पर लंबी यात्रा करने वाले यात्रियों को रुकने तथा खाने पीने के लिए स्थान चाहिए ही होता है। अतः आप अपनी इस जमीन पर ढ़ाबा या टूरिस्ट प्लेस का बिजनेस कर सकते हैं। यह बहुत मुनाफे का कार्य है।

ईंट उद्योग लगाएं

घर बनवाने के लिए प्रत्येक व्यक्ति को ईंट की आवश्यकता होती है। यह बिजनेस 12 माह चलने वाला है ओर काफी लाभकारी भी है। अतः आप अपनी खाली पड़ी जमीन पर ईंट उद्योग लगा सकते हैं। कई राज्यों में इसके लिए सरकार से परमिशन लेनी होती है।

पॉलीहाउस या ग्रीन हाउस बनाये

यदि आपके पास में कुछ जमीन खाली पड़ी है तो आप उसमें पॉलीहाउस या ग्रीन हाउस को बना सकते हैं। आज के समय में बड़ी संख्या में इस तकनीक से खेती कर काफी लाभ अर्जित कर रहें हैं। ख़ास बात यह है कि सरकार इसके लिए ट्रेनिंग भी देती है। इसके लिए आपको अपने जिला कृषि मुख्यालय से संपर्क करना होता है।