Murrah buffalo:पैसे कमाना आज कल मुश्किल है. तभी तो लोग एक साथ डबल काम कर रहा है. ऐसे में अगर आप भी एक साथ डबल काम कर इनकम करना चाहते है तो ये खबर आपके लिए है. दरअसल आज हम आपको जिस बिजनेस के बारे में बताने वाले है वो है पशुपालन का है.

वैसे भी गांव में तो लोग खेती के साथ साथ कमाई करते है. उनका खेती के बाद कमाई करने के बाद दूसरा जो सबसे बड़ा जो काम होता है वो होता है पशुपालन का है. अगर आप भी चाहते है तो बिजनेस का पशुपालन करना चाहते है मुर्रा नस्ल की भैंस चाहते है तो ये खबर आपके लिए है. चलिए आपको इसके बारे में डिटेल में बताते है.

फायदे

आपकी जानकारी के लिए बता दे अगर आप भी दूध बेच कर पैसे कमाना चाहते है तो आप अच्छी नस्ल वाली भैंस लें और आप चाहे तो मुर्रा नस्ल वाली भैंस ले. असल में ये भैंस 12 से 15 लीटर दूध 1 दिन में आसानी से दी जाती है. ऐसे में अगर आप कोई भी भैंस पालना चाहते है तो आप आसानी से मुर्रा भैंस को पालना शुरू कर देते है.

मुर्रा भैंस की पहचान

सबसे पहले तो आप ये जान लीजये की मुर्रा भैंस आकार में बाकी भैंस की तुलना काफी बड़े और चौड़े होते है. इस भैंस का रंग गहरा काला और चमकदार होता है. अगर मुर्रा भैंस के सींघ की बात करें तो ये मुर्रा भैंस की सिंह जलेबी के आकार की घुमावदार होती है.

यही नहीं मुर्रा भैंस के दूध को बाकि भैंसों की तुलना में पौष्टिक माना जाता है, इन सब के साथ ही साथ मुर्रा भैंस के दूध में वसा एवं दूसरे मिनरल्स मौजूद होते है. आपको जानकर हैरानी होगी की आप ये मुर्रा भैंस के दूध को तो 75 से ₹80 प्रति लीटर बेच सकते है.