मतदान के समय में सबसे महत्वपूर्ण वोटर आईडी कार्ड होता है, ये ब्लैक एंड वाइट वाला कागज का लेमिनेटेड वोटर आईडी कार्ड है। इस तरह के वोटर आईडी कार्ड को लोग लंबे समय से इस्तेमाल करते आ रहे हैं। यदि अब आप इस तरह के ब्लैक एंड व्हाइट कार्ड से तंग आ गए है तो अब आपको अपना पुराना वोटर आईडी कार्ड बदल लेने की जरूरत है। जी नहीं, अब आप सोच रहे हैं कि इसके लिए किसी तरह कोई शुल्क देना पड़ेगा तो, ऐसा बिल्कुल भी नहीं है।

फ्री में दिया जा रहा है PVC कार्ड

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सभी भारतीय नागरिकों को इलेक्शन कमिशन ऑफ इंडिया की ओर से पीवीसी वोटर आईडी कार्ड बिना किसी शुल्क के उपलब्ध करवाया जा रहा है। यदि आप भी लोकसभा चुनाव 2024 में वोट देने की तैयारी कर रहे हैं तो इस नए वोटर आईडी कार्ड से के साथ कर सकते हैं। इस कार्ड को बनवाने के लिए आपको ऑनलाइन अप्लाई करना पड़ेगा।

PVC Card के लिए करें अप्लाई

इसके लिए अप्लाई करने के लिए सबसे पहले वोटर्स सर्विस पोर्टल (https://voters.eci.gov.in/) पर आना होगा। अब Shifting of residence/correction of entries in existing electoral roll/replacement of EPIC/marking of PwD वाले फॉर्म 8 पर क्लिक कर दीजिए। यदि आपका पहले से अकाउंट नहीं बना हुआ है तो साइन अप कर लें। यदि अकाउंट क्रिएट कर लिया है तो पासवर्ड के साथ लॉग-इन कर लें।

अब EPCI डिटेल एंटर करने के बाद Issue of Replacement EPIC without correction पर क्लिक कर लें और इसके बाद में फॉर्म में सभी डिटेल्स को फिल भी करना होगा। यदि आप एक नए कार्ड के लिए अप्लाई करते हैं तो तीन ऑप्शन Lost Destroyed Mutilated में से एक ऑप्शन को सेलेक्ट करना चाहिए।

इसके बाद में तीनों में से किसी एक ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा, अब आप पूरा फॉर्म भरकर प्रीव्यू चेक के लिए सबमिट कर दें। इस फॉर्म को सबमिट करने के बाद आपको रेफरेंस नंबर मिलेगा, और इसके बाद भरे हुए फॉर्म को भी खुद के लिए भी डाउनलोड कर लें। इसके दिनो में आपके आधार कार्ड वाले एडरेस पर भारतीय डाक की ओर से पीवीसी कार्ड को भेज दिया जाएगा।