Tulsi Tea Benefits: चाय तो आप सब ने पिया होगा और पीते भी होंगे. क्यों सही बोल रहे हैं न हम. लेकिन क्या आपने कभी तुलसी की चाय पि है. जी हाँ तुलसी को घर में रखने के कई फायदे होते है. वैसे ही तुलसी की चाय पीने के भी कई फायदे हैं जो बहुत लोग नहीं जानते हैं. चलिए आपको बताते है की आपको इससे क्या फायदा मिलेगा.

क्या क्या होता है तुलसी में

आपकी जानकारी के लिए बता दे दरअसल तुलसी से आपको बहुत सारी चीज़े मिलती है. आपको इस तुलसी में एंटीवायरस, एंटीफंगल, एंटीबैक्टीरियल, एंटी इन्फ्लेमेटरी, विटामिन ए, विटामिन सी, फास्फोरस, कैल्शियम जैसे महत्वपूर्ण तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे सेहत को कई परेशानियों से हमे दूर रखते हैं.

फायदे

  • ऐसे में अगर आप तुलसी की चाय पिएंगे. यही कारण है की इसकी चाय पीने की सलाह दी जाती है. यही नहीं आपकी जानकारी के लिए बता दे पाचन क्रिया को तंदुरुस्त बनाने में तुलसी की चाय फायदेमंद होता है. आज के समय में लोग गलत खान-पान के कारण पाचन क्रिया की कई समस्याओं से ग्रस्त होते हैं.
  • ऐसे में तुलसी की चाय के सेवन से न केवल आपके मल त्यागने की प्रक्रिया आसान होती है बल्कि गैस की समस्या, दस्त की समस्या, पेट में ऐठन की समस्या, कब्ज की समस्या से भी निजात मिलती है. यही नहीं बेहतर नींद के लिए तुलसी आपके बहुत काम आती है.
  • बता दें कि आज के समय में लोग तनाव और गलत जीवनशैली के कारण नींद की समस्या का सामना करते हैं . ऐसे में आप अच्छी नींद के लिए तुलसी की चाय पी सकते हैं. यानी कुल मिलाकर अगर आप अन्य चायों की अपेक्षा तुलसी की चाय पीते हैं तो आपको जरूर फायदा मिलेगा. ऐसे में अगर आप रोजाना नार्मल चाय के जगह तुलसी वाला चाय पीते है तो ये आपको नुक्सान भी नहीं पहुंचाएगी और आपको बहुत फायदा भी होगा.