नई दिल्ली। भारत के मोबाइल फोन बाजार में देखा जाएं तो आइफोन को खरीदना हर युवा की पहली पसंद होती है। लेकिन इसकी बढ़ती कीमतो के चलते काफी कम लोग ही ऐसे होते है जो अपने सपनो का साकार कर पाते है। लेकिन अब हर किसी का हाथ में दिखेगा आइफोन। क्योकि टाटा ग्रुप अब जल्द ही ऐप्पल के बीच डीस करने के बाद भारत में सबसे स्स्ती कीमत का iPhone 15 लाने की तैयारी में है।

एक रिपोर्ट के अनुसार, टाटा ग्रुप की ऐप्पल के साथ डील अब अंतिम चरण तक पहुंचने की संभावना है। ब्लूमबर्ग के अनुसार, यह डील अगस्त 2023 तक मंजूरी पा सकती है। यदि यह डील पक्की हो जाती है तो इसके बाद, ऐप्पल पहली कंपनी जिसे भारत में आईफोन बनाने की अनुमति मिलेगी. इससे भारतीयों को काफी फायदा मिल सकेगा।

टाटा बनाएगा iPhone 15

टाटा ग्रुप की विस्ट्रॉन फैक्ट्री के साथ समझौता करके यहां पर फोन बनाए जाएंगे जो कर्नाटक में स्थित है। यह डील करीब 600 मिलियन डॉलर की है। टाटा ग्रुप की इस फैक्ट्री में लगभग 10,000 से अधिक लोग काम करते हैं। रिपोर्ट के अनुसार, मार्च 2024 तक विस्ट्रॉन इस फैक्ट्री से करीब 1.8 बिलियन डॉलर के ऐपल फोन निर्मित करेगी। जिससे बड़ी ही संख्या में बेरोजगार लोगों को रोजगार भी मिलेगा।  टाटा इस फैक्ट्री में iPhone 15 का उत्पादन करेगी।

भारतीयों को मिलेंगे ये फायदे

टाटा ग्रुप की यदि यह डील फाइनल हो जाती है, तो वह अगले साल तक फैक्ट्री की कर्मचारियों की संख्या को तीन गुना बढ़ा दिया जाएगा। इससे बड़े पैमाने पर नौकरियां बढ़ेंगी और भारत से स्मार्टफोन के निर्यात में गति आएगी।