आज के समय में महंगाई लगातार बढ़ती जा रही है। इसी क्रम में गैस के दाम भी काफी अधिक हो चुके हैं। जिसके कारण आम आदमी का बजट बिगड़ता जा रहा है। यदि आप भी गैस के बढ़ते दामों से परेशान हैं तो आपको यह खबर जरूर पढ़नी चाहिए। इसके अलावा सरकार उज्जवला योजना के लाभार्थियों को सब्सिडी भी दे रही है। इस कारण इस योजना के लाभार्थियों में काफी ख़ुशी भी है। यदि आप सब्सिडी का लाभ लेना चाहते हैं तो इस खबर को अंत तक जरूर पढ़ें।

फ्री गैस कनेक्शन योजना 2023

आपको बता दें कि अब सरकार ने फ्री गैस कनेक्शन योजना को शुरू कर दिया है। अतः आप इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं। यदि आप गरीब व्यक्ति की श्रेणी में आते हैं तो तुरंत जान सेवा केंद्र जाकर इस योजना में अपना रजिस्ट्रेशन कराएं। सरकार का उद्देश्य अधिक से अधिक कनेक्शन उज्जवला योजना के तहत देने का है। ताकी आम आदमी को ज्यादा से ज्यादा लाभ मिल सके। बता दें कि फ्री गैस कनेक्शन योजना उन परिवारों को दी जा रही है। जिनके चार सदस्य है लेकिन गैस कनेक्शन एक है। अतः यदि आपके परिवार में कम से कम चार सदस्य है तो आप एक अन्य कनेक्शन PM Ujjwala Yojana 2023 के नाम से ले सकते हैं।

पीएम उज्जवला योजना की ख़ास बातें

आपको बता दें कि इस योजना के तहत केंद्र सरकार ने अब तक 8 करोड़ गैस कनेक्शन को बांट दिया है। अब इस वर्ष फिर से केंद्र सरकार ने इस योजना को शुरू किया है। अतः यदि आप उज्जवला योजना के जरिये फ्री गैस कनेक्शन चाहते हैं तो इसकेलिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको CSC केंद्र पर जाकर आवेदन करना होता है। गैस कनेक्शन के आवेदन की रसीद आपको सौप दी जाती है। इसके कुछ समय बाद आपको फ्री गैस कनेक्शन मिल जाता है। ख़ास बात यह है कि आपको गैस स्टोव भी मुफ्त में दिया जाएगा। अतः आप यदि उज्जवला योजना के तहत फ्री गैस कनेक्शन लेना चाहते हैं तो आप जल्दी से जल्दी इस योजना के लिए आवेदन करें।