नई दिल्ली: Holi Tips: होली का त्योहार रंगू का त्यौहार होता है। होलिका दहन के बाद दूसरे दिन पूरे देश में रंग खेला जाता है। लोग एक दूसरे को गुलाल अबीर लगाकर होली का त्यौहार मनाते हैं। कई जगह होली पर गीले रंग का भी उपयोग होता है लोग बाल्टियों में रंग भरकर उड़ेल देते हैं जिससे आदमी शराब और हो जाता है। लेकिन इस मौज मस्ती में आपकी जेब में रखा मोबाइल कहीं पानी से भी कर खराब ना हो आज बताएंगे मोबाइल की सेफ्टी के कुछ उपाय

होली पर कैसे रखें मोबाइल सुरक्षित?

आज के समय में मोबाइल लोगों के लिए बहुत उपयोगी गैजेट हो गया है। मोबाइल के बिना सारे काम अधूरे लगते हैं। ऐसे में यदि आप रंग खेलने बाहर निकल रहे हैं तो मोबाइल की सुरक्षा का विशेष ध्यान रखें। रंग खेलने जाने से पहले मोबाइल को सुरक्षित रखने के लिए मोबाइल के पोर्ट को किसी स्टीकर या लेमिनेशन के स्टीकर से सुरक्षित करते हैं मोबाइल में स्पीकर के आसपास या फिर हेडफोन के जैक से भी पानी अंदर जा सकता है इसलिए मोबाइल को सुरक्षित करने के लिए जहां-जहां से पानी अंदर जाने का स्थान है उन्हें स्टीकर से ढक दें ताकि आपका मोबाइल सुरक्षित रह सके।

Zip Lock Small बैग:

फोन के साथ-साथ यदि आप कोई दूसरा गैजेट जैसे वॉच या ईयर बड्स साथ रखते हैं तो होली खेलते समय इनकी सुरक्षा का भी विशेष ध्यान रखें। इन गैजेट्स के लिए आप छोटा जीप वाला बैग रख सकते हैं इन बैग्स में गैजेट्स को रखकर जिप लॉक कर दें जिससे होली का रंग या पानी या गुलाल उसके भीतर नहीं जा पाएगा और आपके गैजेट्स सुरक्षित रहेंगे।

सवाल यह है की इन कीमती गैजेट्स को रखने वाला छोटा जिप बैग कहां मिलेगा एयर इसकी कितनी कीमत होगी। यदि आप यह बैग लेना चाहते हैं तो इसके लिए ऑनलाइन सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है आप ऑनलाइन साइट पर जाकर इस बैक को खरीद सकते हैं। इस जीप ऐप से आप अपने गैजेट्स और मोबाइल को बारिश के मौसम में भी सुरक्षित रख सकते हैं।

मोबाइल में पानी जाने पर कैसे रखें सुरक्षित?

यदि होली खेलते समय आपके मोबाइल के भीतर पानी चला गया है तो सबसे पहले मोबाइल का तुरंत स्विच ऑफ करें मोबाइल को तब तक उपयोग में ना लें जब तक की पानी पूरी तरह सूख न जाए। इसके लिए आप चाहे तो हेयर ड्रायर का उपयोग भी कर सकते हैं जिससे पानी जल्दी सूख जाएगा और आपका मोबाइल सुरक्षित रहेगा।