वर्तमान समय में वैश्विक बाजार में पुराने सिक्कों तथा नोटों की काफी खरीद फरोख्त चल रही है। अतः जिन लोगों के पास में पुराने सिक्के तथा नोट हैं। वे ऑनलाइन माध्यम से अपने पुराने सिक्कों तथा नोटों को काफी ऊंची कीमतों में सेल कर रहें हैं। आपने इस प्रकार के कई लोग देखें ही होंगे। जो पुराने सिक्कों या नोटों को इकठ्ठा करने का शौक रखते हैं। इस प्रकार के लोगों के पास आपको कुछ ऐसे सिक्के या नोट भी मिल जाते हैं। जो आज चलन में नहीं हैं।

आपको बता दें कि भले ही ये सिक्के या नोट चलन में न हों लेकिन ये सिक्के किसी भी व्यक्ति को लखपति बना सकते हैं। यदि आपके पास में कुछ पुराने सिक्के या नोट हैं तो आप उनकों सेल करके लाखों रुपये कमा सकते हैं। वर्तमान समय में हजारों लोग इस कार्य को करके लाखों रुपये कमा रहें हैं। ख़ास बात यह है कि इस कार्य में आपको किसी प्रकार का निवेश नहीं करना होता है तथा आपको अपने सिक्के या नोटों को बेचने के लिए बाहर नहीं जाना होता है।

ऑनलाइन पोर्टल पर सेल करें अपना नोट

आपको बता दें कि हमारे देश में इस प्रकार के कई ऑनलाइन पोर्टल हैं। जहां आप अपने नोटों को लिस्ट कर सकते हैं। इस प्रकार के पोर्टल्स पर आपको वैश्विक ग्राहक मिलते हैं। जो आपके नोट को अच्छी कीमत में खरीद लेते हैं। अतः यदि आप अपने नोटों की अच्छी कीमत पाना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन पोर्टल पर नोट सेल करें।

ये सिक्के ओर नोट आपको बना देंगे करोड़पति

1 . यदि आपके पास ब्रिटिश कालीन समय का एक रुपये का 1885 सिक्का है तो समझें की आपकी किस्मत का दरवाजा खुल गया। बता दें कि इस सिक्के को 10 करोड़ रुपये में नीलाम किया गया था।
2 . यदि आपके पास में माता वैष्णों देवी की तस्वीर वाला 5 रुपये का सिक्का है तो आप उसको 6 से 8 लाख रुपये में सेल कर सकते हैं।
3 . यदि आपके पास में ट्रैक्टर चलाते किसान की तस्वीर वाला 5 रुपये का नोट है तो आप उसको 5 लाख रुपये तक में सेल कर सकते हैं।
4 . यदि आपके पास में टाइगर की तस्वीर वाला 2 रुपये का नोट है तो आप उसको 4 लाख रुपये तक में सेल कर सकते हैं।
5 . यदि आपके पास रानी विक्टोरिया की तस्वीर वाला सिक्का है तो आप उसको 40 लाख रुपये तक में सेल कर सकते हैं।

इस प्रकार से ऑनलाइन बेचें अपने नोट ओर सिक्के

सबसे पहले आप इवे या कॉइन बाजार की वेबसाइट पर जाएं। इसके बाद में यहां अपनी प्रोफ़ाइल बनाये तथा अपने मोबाइल नंबर को रजिस्टर्ड करें। अब आप अपने नोट या सिक्के की दोनों ओर की तस्वीरों को यहां अपलोड कर दें। अब आपका विज्ञापन प्रदर्शित हो जाता है तथा जिस किसी को आपका नोट या सिक्का पसंद आता है। वह आपसे संपर्क करता है।