CIBIL score: जैसे की आप सभी लोग जानते ही है की किसी भी प्रकार की लोन लेने से पहले बैंक के द्वारा हमारा सिबिल स्कोर यानी की क्रेडिट स्कोर चेक किया जाता है। हाई सिबिल स्कोर होने से हमे आसानी से और जल्दी लोन भी मिल जाती है।

लेकिन कई बार हम कुछ ऐसी गलतियां कर देते है की उन गलतियों की वजह से हमारा सिबिल स्कोर डाउन हो जाता है और डाउन सिबिल स्कोर की वजह से हमे काफी सारी परेशानी का सामना भी करना पड़ता है। डाउन सिबिल स्कोर होने की वजह से हमे लोन लेने में भी काफी सारी समस्या हो सकती है।

वैसे अगर देखा जाए तो 700 के आसपास सिबिल स्कोर का होना एक अच्छा सिबिल स्कोर माना जाता है। अगर आप एक अच्छा सिबिल स्कोर रखते है तो इससे आपको पांच लोंग टर्म फायदे मिलते है।

यह पांच लोंग टर्म फायदे क्या है आइये जान लेते है।

आसानी से लोन मिल जाता है

अगर आपका अच्छा सिबिल स्कोर है तो सबसे बड़ा फायदा यह है की आपको आसानी से कोई भी लोन मिल जाता है फिर चाहे वह होम लोन हो, पर्सनल लोन हो या फिर कार लोन ही क्यों ना हो।

कम ब्याज में मिल जाती है लोन

हाई सिबिल स्कोर होने से आपको दुसरो की तुलना में कम ब्याजदर में लोन मिल जाता है। जैसे की मान लीजिए आपका सिबिल स्कोर अच्छा नही है तो आपको सालाना के 10% ब्याजदर पर लोन मिलती है।

लेकिन मान लीजिए आपका सिबिल स्कोर अच्छा है तो ऐसे में आपको 8.50 से 9% ब्याजदर में लोन मिल जाएगी।

लोन अप्रूवल तेजी से मिल जाती है

अगर आपका सिबिल स्कोर आदर्श है तो ऐसे में बैंक आपका लोन अप्रूवल भी तेजी से करती है। इसके अलावा कम डोक्युमेंट के साथ आपका लोन अप्रूवल हो जाता है।

मिल जाती है मनपसंद डील

अगर आपका हाई सिबिल स्कोर है तो ऐसे में आप ब्याजदर के मामले में बैंक से डील कर सकते है। कई बा बैंक हाई सिबिल स्कोर वाले ग्राहकों को अच्छे डील प्रोवाइड करवाती है। इसके अलावा ब्याज में भी राहत देती है।

कम इंश्योरेंस प्रीमियम

कुछ इंश्योरेंस कंपनियां आपके हाई सिबिल स्कोर को देखते हुए कम इंश्योरेंस प्रीमियम रखती है। तो इससे भी आपके काफी सारे पैसो की बचत हो जाती है।