Chhattisgarh Board 10th, 12th Result 2024 Date: छत्तीसगढ़ बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आ रही है।

दरअसल कल यानी की 9 मई 2024 गुरूवार के दिन छत्तीसगढ़ बोर्ड 10वीं और 12वीं के परिणाम जारी करने वाले है। छात्र अपना रिजल्ट छत्तीसगढ़ बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट चेक और डाउनलोड कर सकते है।

यह रिजल्ट 9 मई के दिन दोपहर 12:30 बजे ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी होगा। रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र अपना रोल नंबर और जन्मतिथि पोर्टल पर दर्ज करके आसानी से अपना रिजल्ट देख पाएगे।

12वीं के तीनो स्ट्रीम का परिणाम होगा जारी

छत्तीसगढ़ बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर मौजूद अधिसूचना के मुताबिक छत्तीसगढ़ बोर्ड 12वीं कक्षा की तीनो स्ट्रीम साइंस, कोमर्स और आर्ट्स के नतीजे एक साथ जारी करने वाली है।

छात्र कहां देखे अपना रिजल्ट

छात्र छत्तीसगढ़ बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट cgbse.nic.in, cg.results.nic.in और results.cg.nic.in पर अपना रिजल्ट देख सकते है। रिजल्ट देखने के लिए छात्रों को इन पोर्टल पर अपना रोल नंबर और जन्मतिथि दर्ज करना होगा। दर्ज करते ही छात्रों का रिजल्ट उनको प्राप्त हो जायेगा।

छात्र ऐसे देखे अपना रिजल्ट

छात्र अपना रिजल्ट आसानी से ऑनलाइन माध्यम से देख सकते है। छात्र को रिजल्ट देखने के लिए सबसे पहले छत्तीसगढ़ बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। जो ऊपर कुछ वेबसाइट के नाम हमने बताया है।

इसके बाद वेबसाइट पर जाना के बाद होम पेज पर कक्षा 10वीं रिजल्ट या कक्षा 12वीं रिजल्ट वाले लिंक पर क्लिक करे। इसके बाद छात्रों को पोर्टल में लॉग इन होने के लिए अपना रोल नंबर और जन्मतिथि दर्ज करना है और लॉग इन करना है।

लॉग इन करते ही आपका रिजल्ट स्क्रीन पर जारी हो जायेगा। इस तरीके से छात्र अपना रिजल्ट चेक वं डाउनलोड कर सकते है। रिजल्ट की हार्ड कॉपी के लिए आप प्रिंट निकाल सकते है या फिर अपनी स्कूल से संपर्क कर सकते है।

कब होगी कंपार्टमेंट परीक्षा

अगर कोई छात्र एक या दो विषय में फेल होते है तो ऐसे छात्रों को एक बार कंपार्टमेंट परीक्षा में बैठने का मौका मिलेगा। छात्र कंपार्टमेंट परीक्षा देकर अपने पुरे साल को खराब होते हुए बचा सकते है।

बोर्ड की ओर से कंपार्टमेंट परीक्षा का आयोजन रिजल्ट जारी होने के बाद 2 महीने के भीतर किया जा सकता है। छात्र इस में अधिक जानकारी के लिए बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करते रहे।