Old Note And Coin: जॉब कर के कोई अपनी हर ख्वाइश पूरी नहीं कर सकता है. ऐसे में लोग एक के बाद एक जॉब कर रहे है. दरअसल ज्यादा से ज्यादा पैसे कैसे कमाए यही सब सोच रहे है. ऐसे में इसका एक हल है. हल ये है की क्या आपके पास पुराने नोट और सिक्के है? अगर हाँ तो ये खबर आपके लिए है. इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है. बस इसे आपको बेचना है. वो भी बिना किसी मेहनत के.

बहुत कम लोग इस बात को जानते हैं कि इस नॉट की डिमांड मार्किट में बहुत ज्यादा है. जी हाँ अगर आप इस नोट के बारे में जानना चाहते हैं तो इस खबर को अंत तक पढ़ें. इसकी कीमत लाखों में नहीं बल्कि करोड़ो में है.

पुराने नोट और सिक्के में होनी चाहिए ये खासियत

अब आप इतना तो जान गए होंगे की आपको पुराने नोट और सिक्के के वजह से पैसा मिलेगा लेकिन क्यों मिलेगा ये अभी भी दिमाग में चल रहा होगा. तो ऐसा इसलिए क्योंकि आज कल लोगों को एंटीक चीज़ो का काफी ज्यादा शौक है बस इसमें कुछ खासियत होनी चाहिए. आपकी जानकारी के लिए बता दे अगर आपके पास पुराने सिक्के हैं तो उस पर साल लिखा हुआ होना चाहिए. सिक्का कितने भी रुपए का चल जाएगा. लेकिन आपको बस इस बात का ध्यान रखना ही कि सिक्का पुराना होना ही चाहिए

बात अगर पुराने नोट की करें तो इन नोट में 786 सीरियल नंबर लिखा हुआ होना चाहिए. यही नहीं इस सीरियल नंबर के साथ साथ अगर नोट पर 1111, 2222, 3333, 4444, 5555, 6666, 7777, 8888, 9999 का अंक लिखा हुआ होना चाहिए.इन नोट पर लोग इसे बहुत लकी मानते हैं.

ऐसे बेचें पुराने नोट और सिक्के

अब तक तो आपने घर पर देख लिया होगा की आपके पास पुराने नोट और सिक्के है की नही. ऐसे में अब अगर आप भी इन पुराने नोटों और सिक्कों को बेचने का तरीका जानना चाहते हैं तो इसके लिए आपको Www.Ebay.Com, olx, और quikker जैसे पोर्टल पर जाना होगा. आपको उन वेबसाइट पर खुद को सेलर के तौर पर रजिस्टर करना होगा. यही नहीं इसके बाद आपको उन वेबसाइट पर खुद के बारे में सभी डिटेल डालनी होगी. इतना कुछ करने के बाद आपको खुद के पास मौजूद सिक्के या नोट की तस्वीर क्लिक करके इस वेबसाइट पर अपलोड करना होगा. बस यही पर आपका काम खत्म. इसके बाद जिसको भी आपका नोट या सिक्का पसंद आएगा वो आप से खुद ही कांटेक्ट करेगा.

Note: पुराने नोट और सिक्के बेचते वक्त किसी प्रकार का एडवांस पेमेंट ना करें। सबसे पहले आरबीआई की गाइडलाइन जरूर देखें।