आज रविवार से अक्टूबर माह की शुरुआत हो रही है। यह माह मौसम के हिसाब से ही नहीं बल्कि काम धाम के हिसाब से भी महत्वपूर्ण साबित होने वाला है। बता दें कि इस माह की शुरुआत से ही आम लोगों का बजट बढ़ने वाला है। इस माह में कई ऐसे बदलाव देखने को आपको मिलेंगे जिनका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ने वाला है।

इस माह से विदेशोी शेयरों और म्यूचुअल फंड्स तथा क्रिप्टो करेंसी में निवेश करने से टीसीएस पर बनाये गए नए नियम लागू होना संभव माना जा रहा है।दूसरी और अक्टूबर के इस माह में फेस्टिवल सीजन शुरू होने जा रहा है। जिसके कारण आपके घर का बजट बढ़ेगा तथा आपकी जेब का खर्च भी बढ़ेगा। इसके साथ ही आवश्यक कार्यों के लिए जन्म प्रमाण पत्र एक जरुरी कार्य बन जाएगा। इन सभी बातों के लिए आपको हमारा यह लेख पढ़ना चाहिए ताकी आप इन सभी बातों को विस्तार से जान लें।

1 तारीख से बदल जाएंगे ये नियम

यदि आप विदेश में किसी यात्रा या पढ़ाई करने जा रहें हैं तो आपको टीसीएस के नियमों का पालन करना जरुरी हो जाएगा। टीसीएस पर बने कुछ नियमों की घोषणा कुछ ही दिन पहले की गई थी ये नियम अक्टूबर से लागू हो जाएंगे।

इसके अलावा विदेशी शेयरों और म्यूचुअल फंड्स तथा क्रिप्टो करेंसी में निवेश करने के लिए भी टीसीएस के नियमों की आवश्यकता आपको होगी। आपको बता दें कि मेडिकल तथा शिक्षा के अलावा यदि कोई व्यक्ति वित्तीय साल में 7 लाख रुपये से ज्यादा विदेश भेजता है तो उसको 20 प्रतिशथ टीसीएस चुकानी होगी।

रेपोरेट पर चौकाने वाला फैसला

आपको बता दें कि आरबीआई अध्यक्ष की देख रेख में मौद्रिक समिति की बैठक अक्टूबर माह के पहले सप्ताह में होने वाली है। यह बैठक 4 से 6 अक्टूबर 2023 को होगी। इस बैठक में यदि रेपोरेट पर कोई बदलाव किया जाएगा तो उसका सीधा असर आपके होम लोन की ईएमआई पर पडेगा। बीते 3 माह अप्रैल, जून तथा अगस्त में रेपोरेट में कोई असर नहीं पड़ा है।

2 हजार के नोट पर अपडेट

30 सितंबर का दिन 2 हजार रुपये के नोटों को बदलने या जमा करने का आखरी दिन था। अब अक्टूबर की पहली तारीख को आरबीआई इस पर नया अपडेट देगा। अब तक कितने नोट बैंकों में जमा किये गए। इसका सारा डेटा आज आरबीआई दे सकता है। इसके अलावा इस नोट को बदलने की तारीख को भी आगे बढ़ाया जा सकता है।