नई दिल्ली। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank of India) अपने ग्राहको की सहुलियत को देखते हुए समय समय पर नए निर्देश  जारी करके अहम फैसले लेता आया हैं। अभी हाल ही में  आरबीआई (RBI) नें साल 2016 में नोटबंदी (Demonetization) का फैसला लेकर सभी को हैरान कर दिया था उसके बाद से करेंसी नोटों (Currency Notes) को लेकर भी कई अहम बदलाव किए हैं। इसके बाद केंद्रीय बैंक (Central Bank) ने पिछले दिनों ₹2000 की नोट को भी बाजार में चलना बंद कर दिया है।

इन सबके बीच पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) ने करेंसी नोटों (Currency Notes) को लेकर एक महत्वपूर्ण जानकारी दी है। बैंक ने ₹10 करंसी नोट (Rs 10 Notes) को लेकर जानकारी दी है, कि यदि किसी ग्राहक के पास पुराने 10 रूपए का नोट (Old Notes)कटा फटा  हैं तो बैंक उसके बदले में आपको नए नोट (New Bank Notes) मिल सकते। पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) ने यह जानकारी ट्वीट करके दी है।

बैंक रेगुलेटरी बॉडी भारतीय रिजर्व बैंक (Bank Regulatory Body Reserve Bank of India) के अनुसार अगर किसी के पास कटे-फटे नोट रहते है तो वो किसी भी बैंक में जाकर इसको बदलवा सकता हैं। जरूरी नहीं है कि इस नोट को आप अपने ही बैंक के ब्रांच में जाकर बदले, इसके लिए की भी बैंक पर जाकर आप पुराने कटे फटे नोट को बदल सकते हैं।

आप किसी भी बैंक के किसी भी ब्रांच में जाकर यह काम करवा सकते हैं। अगर कोई बैंक का कर्मचारी या कोई बैंक इन रुपयों को लेने से मना करता है तो आप उसके खिलाफ शिकायत भी दर्ज करवा सकते हैं। हालांकि एक बात आपको ध्यान में रखनी होगी कि आपका नोट जितना कटा फटा एवं पुरानी हालत में होगा उसकी एक्सचेंज वैल्यू उतनी ही कम होगी।