Secretary bird: दुनिया में अजीबो गरीब पक्षी पाए जाते है. ये पक्षी किसी को भी हैरान कर देते है. उन्ही में से एक है सेक्रेटरी बर्ड. दरअसल ये दुनिया के सबसे लंबा रैप्टर पक्षी होते है. ये जहरीले सांपों का शिकार बनाने में माहिर है. इन पक्षी को किलर क्वीन’ बोलते है. चलिए आपको इनके बारे में डिटेल में बताते है.

आपकी जानकारी के लिए बता दे ये सेक्रेटरी बर्ड अफ्रीका में पाए जाते है. ये ज्यादातर घास के मैदानों में पाए जाते है. असल में ये ये पक्षी उन इलाकों में मिलते हैं, जहां अधिक संख्या में सांप होते हैं. यही नहीं ये पक्षी अपना समय जमीन पर शिकार करने में व्यक्त करते है. ये उड़ने में भी अच्छे होते हैं. ये पक्षी बबूल के पेड़ों पर घौंसला बनाते हैं, जहां वे आराम करते हैं. इस पक्षियों का जीवनकाल 10-15 का साल होता है.

सेक्रेटरी बर्ड

बात अगर सेक्रेटरी बर्ड की ऊंचाई की करें तो ये पक्षी 4.1 से 4.9 फीट की होती है. आपको जानकर हैरानी होगी की इस पक्षी की लंबाई इंसान के बराबर होगी. ये पक्षी पंखों का फैलाव 6.9 फीट का होता है. इस पक्षी का वजन 5 से 9.4 पाउंड तक का होता है. आपको जानकर हैरानी होगी की इन पक्षियों के पैर किसी भी शिकारी पक्षी की तुलना सबसे लंबे होते हैं. ये पक्षी सांप तक को अपना शिकारी बना लेता है. असल में ये पक्षी सांप के काटने से लगभग 100 तेजी से किक मार सकते हैं. बता दे सेक्रेटरी पक्षी आमतौर पर सांपों के साथ साथ छिपकलियों, टिड्डों और चूहों को भी खाते हैं.