Murrah buffalo: भारत में आज भी कई सारे लोग पशुपालन और खेती करके ही अपना जीवन यापन कर रहे है. असल में ये परम्परा काफी पुरानी है. दरअसल किसान और पशुपालन से भी लोगों को अच्छा खासा पैसा मिल जाता है. इससे लोगों को बहुत ही फायदा होता है.ऐसे में जब लोग गांव में पशुपालन करते वक़्त गाय और भैंस के नस्ल खरीदते वक़्त बहुत ही ध्यान रखना चाहिए.

ऐसे में अगर आप भी गाँव में रहते है तो इसके नई-नई नस्लों की गायों और भैंसों को पालते है ताकि मुनाफा ज्यादा होता है. आज हम जिस भैंस के नस्ल के बारे में बताने वाले है जिसका नाम मुर्रा नस्ल की होती है. इस नस्ल की भैंस का दूध बाकी भैंस के दूध के मुकाबले ज्यादा पसंद किया जाता है. इस नस्ल के भैंस का दूध बाकी के गाय से अधिक गाढ़ा होता है. आज भी देश में इस नस्ल की भैंस को पालने वाले बहुत से लोग है.

कैसे पहचाने

अगर आप भी इस नस्ल की भैंस को पहचनाना चाहते है तो इसके लिए आपको बता दे इस नस्ल की भैंस का कलर स्याह काला होता है. साथ ही इस नस्ल के भैंस के सींग भी घुमावदार होते हैं.

देती है 20 से 30 लीटर दूध

आपकी जानकारी के लिए बता दे मुर्रा भैंस का सिर बाकी भैंस के मुकाबले छोटा और पूंछ लंबी होती है. यही नहीं इस नस्ल की भैंस का पिछला हिस्सा सुविकसित होता है. यही नहीं इस भैंस का सिर, पूंछ और पैर पर सुनहरे रंग के बाल भी मौजूद हैं. बता दे मुर्रा भैंस की गर्भावधि करीब 310 दिन की होती है. यही नहीं अगर इस भैंस की अच्छी से देखभाल की जाए तो ये भैंस आपको हर दिन में 20 से 30 लीटर तक दूध देने में सक्षम है.

जानिए भैंस की कीमत

बात अगर कीमत की करें जो लोग इस भैंस को खरीदना चाहते है उनके लिए ये कीमत थोड़ी महंगी लग सकती है. लेकिन ये कीमत एक टाइम इन्वेस्टमेंट है. ये एक ऐसे नस्ल की भैंस है जो अच्छा खासा दूध पीती है. दरअसल मुर्रा भैंस के दूध की कीमत की भी बहुत ज्यादा कीमत पर मिलती है. असल में इस भैंस की कीमत 50,000 रुपये से लेकर 2 लाख रुपये तक के बीच होती है. यही नहीं आप भी इस गाय से रोजाना 1 हजार से 1500 रुपये तक कमा सकते है.