हमारे देश के अधिकतर लोग खेती करते हैं और उससे होने वाली आमदनी से ही अपने दैनिक जीवन के खर्चों को पूरा करते हैं हालांकि आज बहुत से नए रोजगार के अवसर पैदा हुए हैं लेकिन काफी बड़ी संख्या में लोग आज भी खेती-किसानी करते हैं।

बहुत से लोगों को यह लगता है की खेती करना काफी आसान है लेकिन कई बार मौसम की मार से फसल खराब हो जाती है तो कई बार कीड़े या बिमारी के कारण फसल खराब हो जाती है। कई बार जंगली जानवर भी फसल को खराब कर देते हैं। यदि आप जंगली जानवरों से परेशान हैं तो आज हम आपको एक ऐसे फार्मूले के बारे में बता रहे हैं। जिसके उपयोग से जंगली जानवर आपके खेत में नहीं आ पाएंगे और आपकी फसल सुरक्षित बनी रहेगी।

जान लें उपाय

आपको इस उपाय के लिए ज्यादा पैसा खर्च नहीं करना है आपको बस बाजार जाना है तथा सोलर टॉर्च ले आना है। इसके बाद में आपको एक 8 फीट का डंडा खेत में गड़ना है और उस पर इस सोलर टॉर्च को बांध देना है। अब जब रात को हवा चलेगी तो रात में जलती हुई टॉर्च हिलेगी। इससे जानवर को लगता है की खेत में कोई है अतः वह खेत में घुसने की कोशिश नहीं करता है। इसी उपाय के कारण कोई बाहरी आदमी भी आपके खेत में नहीं घुसता है। इस प्रकार से आपकी फसल काफी आसानी से इस उपाय से बच जाती है।