Good For People Obesity And Diabetes: पहले के जमाने में इतनी ज्यादा दवाई नहीं हुआ करती थी. लोग अपने बीमारियों को सुधारने के लिए रसोई में घुस जाते थे. घुसे भी क्यों न लगभग हर रसोई घर में कुछ चीज़े आसानी से मिल जाती है.

एक्साम्प्ल के तौर पर आप पंच फोरन और मेथी जैसी चीज़े ले लीजिये. असल में ये दोनों ही हमारे सेहत के लिए इतनी ज्यादा जरुरी है जिसका अंदाज़ा आप लगा भी नई सकते हैं. चलिए आपको बताते है की आपको क्या क्या फायदा होगा.

क्या क्या आती है काम

आपकी जानकारी के लिए बता दे पंच फोरन के नाम से मशहूर मेथी का एक नहीं बल्कि हज़ारों यूज़ है. ये खाने का टेस्ट बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. आप इसका उपयोग बहुत सारी बिमारियों में भी कर सकते है. आप इसका इस्तेमाल लड्डू और सब्जी में इस्तेमाल कर सकती है.

बहुत कम लोग इस बात को जानते हैं की मेथी कान, हृदय रोग, पेट रोग, कब्ज, उल्टी – दस्त, ब्लड शुगर,पेचिश, महिलाओं की समस्या, मासिक धर्म,गोनोरिया, घाव, लीवर,न्यूरो समस्याओं (तंत्रिका विकार, पुराने से पुराने दर्द, चर्म रोग, सूजन,अर्थराइटिस (गठिया) और रक्तचाप जैसी तमाम बीमारियों में इस्तमाल हो सकता है और मददगार भी होता है.

बहुत कम लोग इस बात को जानते हैं की मेथी के पत्ते और बीज दोनों ही औषधीय गुणों मौजूद होते. मान लीजिये अगर आप मेथी के दानों का काढ़ा बनाकर 10-20 एमएल या चूर्ण 1-2 ग्राम सेवन करते है तो आपको बहुत लाभ मिलेगा. ये स्वादिष्ट होने के साथ साथ लाभकारी है.

यही नहीं अगर कोलेस्ट्रॉल, ब्लड शुगर, त्वचा की देखभाल, पाचन तंत्र, इम्यूनिटी पावर, पेट की अनेकों समस्याएं, मधुमेह तक की बिमारी के लिए मेथी का साग बहुत ही लाभकारी होती है. इसके पत्ते और दाने तक सब कुछ जरुरी है. ये आपकी अर्थराइटिस से लेकर बहुत सी बिमारी ठीक करती है.