10 Rupee Note: पुराने नोट और सिक्के से कोई पैसे कमा सकता है? आप में से ज्यादातर लोगों का जवाब ना होगा. लेकिन आपको जानकार हैरानी होगी की ऐसा हो सकता है. जी हाँ आज हम आपको इस खबर द्वारा बताएंगे की आप कैसे 10 रुपए का नोट बेच सकते है. यही नहीं आपको इसके लाखों रुपए भी मिलेंगे. आपको जानकर हैरानी होगी की पुराने नोटों और सिक्कों की इंटरनेशनल मार्किट में काफी ज्यादा डिमांड है. चलिए आपको इस 10 रुपए के पुराने नोटों के खासियत के बारे में बताते है.

10 रुपये के नोट की खासियत

आपकी जानकारी के लिए बता दे अगर आप भी अपने परुआने नोट को बेचना चाहते हैं तो इस बात को अपने दिमाग में फिट कर लीजिए की आपके नोट में कुछ न कुछ खासियत होनी ही चाहिए. ऐसे में आज हम बात कर रहे हैं 10 रुपए के नोट की तो पुराने 10 रुपए में नोट में भी खासियत थी. आपके पुराने 10 रुपए के नोट पर 786 सीरियल नंबर लिखा हुआ होना चाहिए.

यही नहीं इस नोट के पीछे एक मोर की आकृति भी बनी हुई होनी चाहिए. अगर आपके नोट में ये दोनों चीज़े है हैं तो यकीन मानिए आपके नोट बहुत ज्यादा पैसों में बिकने वाले है. आप इनकी कीमत अपने हिसाब से लगा सकते है और लोग देंगे भी. जिनके पास भी ऐसे नोट है वो उनसे बेतहासा पैसे कमा रहे है.

कैसे बेचे 10 का नोट

अगर आप भी अपने पुराने सिक्के और नोट को बेचना चाहते है तो आपको quickr, ebay, और CoinBazar App पर बेच सकते है. इसके लिए आपको इन सभी वेबसाइट पर अपने आप को एस अ सेलर रजिस्टर करना होगा. इसके बाद आपको अपनी सभी इनफार्मेशन इनमे डालनी होगी. इसके आपको इन साइट पर आपके पास मौजूद सिक्के और नोट के फोटो को खिंच कर अपलोड करना होगा. इसके बाद जिसे भी आपके नोट पसनद आएँगे तो वो आपको कॉल करेगा.