यदि आप किसी प्रकार का वाहन रखते हैं तो आप उसमें तेल डलवाने के लिए पेट्रोल पंप पर जाते ही होंगे। ऐसे में कई बार पेट्रोल डलवाते समय ग्राहकों के साथ धोखाधड़ी हो जाती है। कई रिपोर्ट्स में यह कहा गया है की देशभर में बहुत से पेट्रोल पंप अपने ग्राहकों के साथ भिन्न भिन्न तरीकों से धोखाधड़ी करते हैं। अतः ईंधन डलवाते समय आप सतर्क रखें ताकी आपके साथ में किसी प्रकार की धोखाधड़ी न हो। इसी क्रम में आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहें हैं, जो आपको पेट्रोल पंप पर होने वाली धोखाधड़ी से बचाएंगे।

इस प्रकार होती है धोखाधड़ी

अक्सर अपने सुना ही होगा की पेट्रोल पंप पर पेट्रोल या डीजल डलवाने पर कम ईंधन दिया लेकिन पैसे पूरे चार्ज कर लिए। असल में इस प्रकार की धोखाधड़ी की जानकारी ग्राहकों को नहीं होती है। अतः ग्राहक सही समय पर इसके खिलाफ आवाज नहीं उठा पाते हैं। दरअसल पेट्रोल पंप पर ईंधन डलवाते समय प्रत्येक जानकारी पर ध्यान रखना काफी मुश्किल होता है लेकिन आप सतर्क रहकर होने वाली हानि से आसानी से बच सकते हैं।

इन टिप्स को करें फॉलो

  • जब आप गाड़ी में ईंधन भरवाते हैं तो ध्यान से देखें की मीटर रीडिंग जीरो हो। यदि ईंधन भरवाते समय मीटर रीडिंग जीरो नहीं है तो आप इसके खिलाफ आवाज उठा सकते हैं।
  • आप जब कभी भी पंप से ईंधन डलवाये तो हमेशा विषम नंबरों में ही ईंधन भरवाएं। ऐसा करके आप पेट्रोल या डीजल की हेराफेरी से आसानी से बच सकते हैं। आप 100 के स्थान पर 130 या 500 के स्थान पर 430 रुपये का ईंधन डलवा सकते हैं।
  • आप जब कभी भी अपने वाहन में ईंधन डलवाएं तो अपने जाने माने परिचित पेट्रोल पंप से ही डलवाएं। ऐसा करके आप धोखाधड़ी से आसानी से बच सकते हैं। किसी भी प्रकार की समस्या होने पर आप पेट्रोल डीलर से बातचीत कर सकते हैं।
  • पेट्रोल पंप पर मौजूद शख्स से आप ईंधन की मात्रा तथा उसकी गुणवत्ता के बारे में जानकारी ले सकते हैं। किसी भी प्रकार का संदेह होने पर आप अपने सवाल को पूछ सकते हैं और यदि आप उनके जवाब से संतुष्ट नहीं होते हैं तो समझें की आपके साथ धोखाधड़ी हुई है।