नई दिल्लीः इन दिनों सोशळ मीडिया पर पुराने सिक्कों के खरीदी बिक्री की खबर काफी तेजी से सुनने को मिल रहा है। जहां पर लोग ऑनलाइन प्लेटफार्म पर इन पुराने नोट और सिक्के को बेचकर लाख रुपये कमाने का सपना साकार कर रहे हैं। यदि आप भी कम समय में लखपति बनने के सपना देख रहे है तो जल्ज से जल्द अपनी तिजौरी खोलकर 50 रुपए का यह दुर्लभ नोट निकाल लें। इसकी डिमांड मार्केट में काफी ज्यादा है।

इस दुर्लभ 50 के नोट को बेचने पर 4 लाख रुपये वैश्विक बाजार में दिए जा रहे हैं। यहां ऐसी कई कंपनियां हैं जो पुराने नोट की खरीदी बिक्री कर रही हैं। आप भी घर बैठें इन नोट की सेल कर सकते हैं, जिसके लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण जानकारी जुटानी होंगी। इसमें सबसे पहले तो आपके नोट पर एक नंबर लिखा होना जरूरी है।

जानें 50 के नोट की खासियत

यदि आप अपने पास रखे 50 रूपए को नोट को बेचने के बारे में सोच रहे है तो इसे सेल करने से पहले आपको कुछ जरूरी बातों को जानना होगा। इसमें सबसे पहले आपके नोट के आगे की ओर महात्मा गांधी की तस्वीर बनी होनी चाहिए। इसके अलावा नोट पर सीरियल नंबर 786 लिखा होना जरूरी है। यह नंबर नीचे की तरफ लिखा होना जरूरी है।

मुस्लिम समाज में यह नंबर 786 काफी लकी और पवित्र माना जाता है, जिसकी सेल करने पर वो लाखों रूपए अराम से देने को तैयार हो जाते है। इतना ही नहीं आपके पास 50 रूपए के ऐसे तीन नोट हैं तो आप इन नोटों से 12 लाख रुपये में पा सकते हैं।

फटाफट करें सेल

50 के नोट की सेल करने के लिए आपको कहीं भटकने की जरूरत नहीं है।इसके लिए सबसे पहलेआपको ई-बे साइट पर जाकर  विक्रेता के रूप में खुद का रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके बाद अपने पास ऱके नोट की तस्वीर खीचकर अपलोड करनी होगी। विज्ञापन सामने आते ही खरीददार आपसे खुद संपर्क करेंगे।

जानकारी के लिए बता दें कि आरबीआई द्वारा किसी भी संस्था को नोट खरीदने के लिए प्रमाणित नहीं किया गया है। खरीदारी करने वाली संस्था ने भी आधिकारिक तौर पर कोई नोट खरीदने की बात नहीं कही है।

tazahindisamachar.com/ने यह आर्टिकल मीडिया में छपी खबरों के आधार पर पब्लिश किया है।