नई दिल्ली: भारत ही ऐसा देश है, जहां कलाकारों की कमी नही है। जो बड़े से बड़े काम को अपने हुनर से ऐसा असान बना लेते है। कि उनके ऐसे देसी जुगाड़ को देख एक बार तो खुद वैज्ञानिक भी हार मान जाते है। फिर बात घर पर चलाई जाने वाली आटा चक्की की हो, या फिर एक बाइक अपने काम के अनुसार ढाल देने की हो, यह सब कलाकारी के वीडियो आप भारत में ही देख सकते है।

ऐसा ही एक हुनर सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है जहां पर गांव के एक शख्स ने देसी जुगाड़ की मदद से बिजली को तैयार करके सभी को हैरान कर दिया है। गांव में तैयार हुई इस बिजली के कारनामे को देख आपके भी होश उड़ जाएंगे। गांव के इस शख्स के दिमाग के आगे वैज्ञानिक भी फेल होते नजर आ रहे है।

गांव के स शख्स ने गांव को 24 घंटे तक मुफ्त बिजली देने का काम किया है। जिसके कारनामें को देख अब इंजीनियर भी इस काम को आगे बढ़ा रहे है।. इस युवक के जुगाड़ ने बड़े बड़े इंजीनियरों की बोलती बंद कर दी है।

कैसे कर दिखाया कारनामा

बता दे कि एक छोटे से गांव में रहने वाले 28 साल के युवक ने अपने जुगाड़ से और यूट्यूब की मदद से टरबाइन तकनीक सीखी, इसके बाद टरबाइन स्थापित करने के लिए गांव के ढलानवाली जगह पर एक गड्ढा खोदा। और यॉयूब पर दिखाई जाने वाली तकनीक की मदद से छोटी छोटी चीजों को इकट्ठा करके बिजली बनाना खुरी कर दिया। इस तकनीक की मदद से उसने पूरे गांव को 24 घंटे तक मुफ्त बिजली द्ना शुरू कर दी। इन सभी चीजों में उसका खर्चा सिर्फ और सिर्फ 12 हजार रुपये आया है. जिससे 2500 बॉट की बिजली उत्पन्न हो रही है।  आपकी जानकरी के लिए बता दे युवक का नाम कमिल है।

कमिल ने बताया है बिजली बनाने का काम उसने साल 2014 में शुरू किया जिसके लिए सबसे पहले यूट्यूब की मदद से  टरबाइन बनाने का तरीका सीखा. इसके बाद उन्होंने अपने दोस्तों के साथ मिलकर गांव के पास कच्चा बांध बनाया और ऑयरा झरिया नदी का पानी रोक दिया गया। इसके बाद करीब उन्होंने लगभग 100 फीट की गहराई का गड्ढा खोदकर उसमें टरबाइन स्थापित किया।