नई दिल्लीः मोदी सरकार ने लोगों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए कई तरह की योजनाएं निकाली हैं। इसके अलावा भी सरकार देश को आगे बढ़ाने के लिए हर तरह से कोशिश कर रही है। ऐसे में मोदी सरकार केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए भी बड़ी खुशखबरी का ऐलान करने वाली है। आपको बता दें कि सरकार डीए और फिटमेंट फैक्टर में इजाफा करने का विचार कर रही है, अंदाजा लगाया जा रहा है कि इसका ऐलान सरकार लोकसभा चुनाव से पहले कर सकती है।

सरकार डीए में 4 फीसदी का इजाफा कर सकती है, जिसके बाद लोगों को मिलने वाली सैलरी में बंपर बढ़ोतरी हो सकती है। सरकार ने अभी इसकी आधिकारिक तौर पर पुष्टि तो नहीं की है। तो चलिए आपको बताते हैं कि डीए बढ़कर आगे कितना हो जाएगा…यदि केंद्र सरकार डीए में 4 फीसदी का इजाफा करती है तो फइर सैलरी में रिकॉर्डतोड़ बढ़ोतरी हो सकती है, और इसके बाद डीए बढ़कर 50 प्रतिशत हो जाएगा। फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स 46 फीसदी डीए का लाभ उठा रहे हैं।

अब यदि केंद्र सरकार ये फैसला लेती है तो इसका सीधा लाभ करीब 1 करोड़ परिवारों को मिलेगा। यदि आपकी सैलरी 25 हजार रुपये है तो 4 फीसदी डीए जोड़कर आपको हर महीने 1 हजार रुपये और सालाना 12,000 रुपये की बढ़ोतरी देखने को मिलेगी।

फिटमेंट फैक्टर में बढ़ोतरी

इसके अलावा केंद्र सरकार कर्मचारियों की ऐसी मांग पर मुहर लगा सकती है, जिसके बारे में काफी समय से चर्चा की जा रही है। बतो दें कि सरकार फिटमेंट फैक्टर की दरों में इजाफा करने का भी सोच रही है। सरकार फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाकर 2.60 से 3.0 गुना तक कर सकती है, जिसके बाद लोगों की सैलरी में इजाफा हो जाएगा। कर्मचारी काफी समय से इसको बढ़ाने की मांग कर रहे थे, तो अब सरकार इनकी मागं को मानते हुए लोगों को ये गुड न्यूज दे सकती है।