नई दिल्ली। आज के समय में पुराने नोटों के खरीदी बिक्री की खबरे काफी सुनने को मिल रही है जिसमें लोग पुराने सिक्कों व नोटो को बेचकर काफी पैसा कमा रहे है। जिसके चलते पुराने सिक्कों व नोटो की डिमांड ऑनलाइन मार्केट में काफी तेजी से बढ़ रही है। यदि आप भी अपने पास रखे सिक्के व नोटो को बेचकर लखपति बनना चाहते है। तो आज ही इन्हें बेचने का तरीका जान लेंष

यहां हम भी आज पुराने दुर्लभ नोटो को बेचने का एक ऐसा ही तरीका बता रहें हैं। जिसको अपनाकर आप घर बैठे अच्छा पैसा कमा सकते हैं

सेल करें पुराने नोट

वैश्विक बाजार में पुराने नोटों की डीमाड काफी ज्यादा है। जिसे ऐसी कई वेबसाइट है जो इन पुरान सिक्के व नोटों की खरीदी करके मनमाफिक पैसा देता है। और इन वेबसाइट के माध्यम से आप नोटों को सेल करके लाखों रुपया कमा रहें हैं।

100 रुपये के नोट की है डिमांड

इन दिनों मार्केट में 100 रूपए की डिमांड कापी जेयादा है। देखा जाये यदि आपके पास भी 100 रूपए का नोट है तो इन्हे बेचने से पहले नोट में इन शर्तो का होना जरूरी है। सबसे पहले आपके नोट में महात्मा गांधी की तस्वीर छपी होनी चाहिए, तथा इसके सीरियल नंबर के अंत में 786 अंक लिखा हुआ है। यदि आपके पास में ऐसा कोई नोट है तो आप उसको 20 लाख रुपये तक में सेल कर सकते हैं।

पुराने नोटों के बेचने का तरीका

100 रूपए के नोट को ऑनलाइन सेल करनने के लिए आपको सबसे पहले OLX की वेबसाइट पर जाना होगा। यहां आपको खुद को सेलर के रूप में रजिस्ट्रर्ड करना होता है। इसके बाद में आपको अपनी कुछ डिटेल्स जैसे नाम, मोबाइल नंबर आदि को भरना होता है। अब आपको अपने नोट की दोनों और की तस्वीरों को अपलोड करनी होगी। इसके बाद जैसे ही आपका विज्ञापन प्रदर्शित होता है और जिस किसी को आपका नोट खरीदना होता है वह आपसे सीधे आपसे फोन पर संपर्क करेगा।

Note: पुराने नोट और सिक्के को  बेचते समयसावधानी बरते, किसी प्रकार का एडवांस पेमेंट ना करें। सबसे पहले आरबीआई की गाइडलाइन जरूर देखें।