नई दिल्ली। हमारे देश मे कृषि के साथ साथ पशुपालन उधोग भी काफी तेजी से फल फूल रहा है। लोग इसका व्यवसाय कर कम लागत मे जमकर कमाई कर रहे है। जिसमें लोग गाय-भैंस, बकरी या मुर्गी का पालन कर रहें हैं और च्ची खासी कमाई कर रहे है।

यदि आप मुर्गी पालन के व्यवसाय में रूचि रखते है तो आज आपको ऐसी नस्ल की मुर्गी के बारे में बता रहे है जो आपको ले सोने का अंडा बनकर साबित हो सकती है। इस नस्ल की मुर्गी का नाम कड़कनाथ है। जिसे आमतौर पर कड़कनाथ मुर्गा कहा जाता है। इसकी डिमांड भारत मे काफी ज्यादा देखने को मिल रही है। आइये जानते है कड़कनाथ मुर्गा पालन के बारे में..

कड़कनाथ मुर्गो की सुविधा

यदि आप कड़कनाथ मुर्गे का व्यवसाय करने के बारे में सोच रहे है तो इसकी शुरूआत आप 50 कड़कनाथ मुर्गो से कर सकते है जिसके लिए आपके पास 50 स्क्वॉयर फीट जमीन का होना जरूरी है। यदि इस मुर्गी फार्म हाउस के आसपास खेत हो तो बहुत ही बेहतर साबित होगा।

मुर्गी फार्म हाउस बनाने के लिए आपको शेड की जालीदार दीवार बनानी होगी, ताकी हवा आरपार जा सके। शेड की छत पर सीमेंट की शेड लगाए तथा रात में लाइट का पूरा इंतजाम रखें।

कड़कनाथ मुर्गे का आहार

कड़कनाथ मुर्गे को पालने के लिए उनके आहहर में चावल का चोकर, मकई का चोकर तथा सरसों की खल का होना जरूरी होता हैं। इनसे मुर्गिया स्वस्थ रहती है।

जान लें खर्च

यदि आप 50 चूजों से इस व्यवसाय की शुरूआत करते है तो इसका खर्चा 50 हजार रुपये के लगभग आएगै। इसके अलावा आपको आहार के लिए 15 हजार रुपये का बजट लेना होगा। चूजे खरीदने के लिए आपको 10 हजार रुपये का बजट लेना होगा। बस इसके बाद में आपका मुर्गा पालन का व्यवसाय शुरू हो जाता है।

जान लें कमाई के बारे में

कड़कनाथ मुर्गे के अंडे काफी महंगे होते हैं। इसके एक अंडे की कीमत वर्तमान में 30 रुपये है। वही कड़कनाथ मुर्गे की कीमत 3 हजार रुपये है। इसके अलावा अतः आप अंदाजा लगा सकते हैं की इस मुर्गे का पालन कर आप कितनी ज्यादा कमाई कर सकते हैं।