हर किसी के रिलेशनशिप में उतार-चढ़ाव आते रहते हैं, लेकिन रिलेशनशिप को हेल्दी बनाए रखने के लिए यह आवश्यक है कि आपका पार्टनर हमेशा खुश रहे। लेकिन यदि आपका पार्टनर खुश नहीं है तो आपको उसकी नाराजगी समझना काफी जरूरी है।

आज के समय में लोग इतने व्यस्त रहते हैं कि कई बार लोग अपने पार्टनर के बारे में समझ ही नहीं पाते हैं कि वो खुश हैं या नाराज। इसके अलावा कुछ लोग अपने रिलेशनशिप में खुश ना होने के बावजूद भी खुश होने का दिखावा करते हैं लेकिन इस तरह से उनका रिश्ता ज्यादा दूर तक चला नहीं पाता है।

यदि आप या आपको पार्टनर रिलेशनशिप में नाखुश है तो रिश्ते में रहना तनावपूर्ण हो जाता है। खास तौर पर वो पार्टनर जो अपने रिश्ते को बनाए रखने के लिए अपनी सारी एनर्जी लगाते हैं, उनके दिमाग और शरीर पर काफी बुरा असर पड़ सकता है। आज हम आपको कुछ ऐसे संकेत बताने जा रहे हैं जिससे आप यह पता लगा सकते हैं कि आपका पार्टनर रिलेशनशिप में खुश है या नहीं।

बातचीत का कम होना- यदि आपके पार्टनर ने आपसे बातचीत करना कम कर दिया है तो यह बहुत ही खतरनाक संकेत है। यदि आपका पार्टनर अकेले रहना चाहता है और अपनी भावनाओं को खुल के नहीं बता पा रहा है या बातचीत करने से कतरा रहा है तो ये चीजें संकेत करती हैं कि आपका पार्टनर खुश नहीं है। ऐसे में बहुत जरूरी है कि आप अपने पार्टनर के साथ खुलकर बात करें और उनको समझने की कोशिश करें।

इमोशनल दूरी होना- किसी भी रिलेशनशिप में दोनों का इमोशनल मजबूत होना काफी जरूरी होता है। लेकिन यदि आपका पार्टनर आपसे इमोशनली दूरी बना रहा है तो यह संकेत है कि वह खुश नहीं है। ऐसे में जरूरी है कि आप पार्टनर के साथ समय बिताएं और एक-दूसरे की जिंदगी में रुचि बना कर रखें। इसके साथ ही एक दूसरे की जरूरतों के बारे में बात करते हुए उसको भी समझने की कोशिश करें।

चिढ़चिढ़ा रहना- अगर आपके पार्टनर ने अचानक से छोटी-छोटी बातों पर चिढ़ना, गुस्सा करना शुरू कर दिया है तो यह भी संकेत है कि वह खुश नहीं है। तो इस चीज पर लड़ने की बजाय उससे बात करें और उनको समझने की कोशिश करें।

आदतों में बदलाव- यदि आपके पार्टनर की आदतें बदल गई हैं तो संकेत है कि आपका पार्टनर खुश नहीं है। इसके लिए आप दोनों का बात करना बहुत जरूरी है।

फ्यूचर के बारें में बात ना करना- अगर आपका पार्टनर आपके साथ कोई फ्यूचर प्लानिंग नहीं कर रहा है इसका मतलब है कि वो आपके साथ खुश नहीं है। इसके आपको इस बारे में बात करके एक-दूसरे की इच्छाओं को समझना चाहिए, जिससे आपका रिश्ता मजबूत बनें।