New Traffic Rule: वक़्त जैसे धीरे धीरे बदल रहा है वैसे वैसे बहुत सारी चीज़े बदल रही है. ठीक ऐसे ही अब ट्रैफिक नियम में भी कई सारे नियम बदल रहे है और नए नियम जुड़ रहे है. अभी हाल ही में एक और नया नियम आया है. ये नया नियम भी आपको हैरान कर सकता है.

आपकी जानकारी के लिए बता दे ये बात तो हम सब जानते हैं की हेलमेट नहीं पहनना ट्रैफिक कानून के खिलाफ है. लेकिन क्या आपको पता है अब हेलमेट ठीक से नहीं पहनना भी नियम कानून के खिलाफ है. यही नहीं इसके ऊपर आपको चलान भी भरना पड़ सकता है.

इस नियम का पालन अगर आप नहीं करते हैं तो इसके लिए आपको 1 हज़ार से 2 हज़ार रुपए चलान भरने पड़ सकते हैं. कई सारे लोग हेलमेट तो लगा लेते हैं लेकिन उन्हें हेलमेट लगाने का सही तरीका पता ही नहीं है. इससे आप किसी घटना में भी सुरक्षित रहेंगे और चलान नहीं भरना पड़ेगा.

कैसे पहने हेलमेट

आप जब भी हेलमेट पहने तो इस बात का ख्याल रखें की ये हेलमेट आपके सिर पर बिलकुल अच्छी तरह से फिट हो. इसके बाद आप हेलमेट के स्ट्रिप लगाना ना भूलें. कई सारे लोग स्ट्रिप लगा लेते है लेकिन उसे लॉक नहीं करते हैं. अगर आपने स्ट्रिप लॉक नहीं किया है या फिर अगर आप स्ट्रिप का लॉक टुटा हुआ तो भी आपको चलान भरना पड़ सकता है. ऐसे में आपका चलान ना हो इसके लिए आपको इन चीज़ों का ध्यान रखना चाहिए.

ISI मार्क

बता दे अगर आप कोई भी हेलमेट लेते है तो अब इस पर isi मार्क होना चाहिए. अगर ऐसा नहीं है तो इस पर आपको 1000 रुपए जुरमाना भरना पड़ सकता है.