आपको बता दें की आज यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं के छात्र छात्राओं का इंतजार ख़त्म हो जाएगा। आज दोपहर में यूपी बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ला प्रयागराज मुख्यालय से रिजल्ट की घोषणा करेंगे।

यूपी बोर्ड के छात्र छात्रा यदि अपना रिजल्ट देखना चाहते हैं तो वे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट अधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in, upresults.nic.in, results.gov.in, upmspresults.up.nic.in पर रिजल्ट को देख सकते हैं। जानकारी दे दें की रिजल्ट के घोषित होते ही यूपी बोर्ड के नाम एक रिकॉर्ड बन जाएगा। आइये अब आपको इस नए रिकॉर्ड के बारे में बताते हैं।

यूपी बोर्ड के नाम होगा रिकॉर्ड

बता दें की यूपी बोर्ड ने मुख्यालय तथा पांच क्षेत्रीय कार्यालयों से परीक्षा केंद्रों के स्ट्रांग रूम, एग्जाम सेंटरों और मूल्यांकन केंद्रों की ऑनलाइन निगरानी कराई थी। इसी के कारण परीक्षा केंद्र के किसी भी स्ट्रांग रूम से प्रश्नपत्र लीक होने की कोई घटना सामने नहीं आ पाई।

बड़ी बात यह भी है की बोर्ड ने मात्र 12 दिन में ही 10वीं और 12वीं की परीक्षा को संपन्न करा दिया। यह अब तक का सबसे कम समय में दोनों कार्य करने का रिकॉर्ड है। इसके अलावा परीक्षा तथा मूल्यांकन के बाद सबसे जल्दी मात्र 20 दिन में रिजल्ट देने का भी रिकॉर्ड भी यूपी बोर्ड के नाम होने जा रहा है।

मात्र 12 में संपन्न हुई परीक्षाएं

जानकारी दे दें की 2024 में 3 करोड़ 1 लाख कापियों का मूल्यांकन किया गया है। इनमें 10वीं परीक्षा की 1 करोड़ 76 लाख उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन किया गया है। बता दें की यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं परीक्षा का आयोजन मात्र 12 दिन में किया गया था। इन दोनों परीक्षाओं का आयोजन 22 फरवरी से 9 मार्च 2024 तक किया गया था।

इस प्रकार चेक करें यूपी बोर्ड का रिजल्ट

इसके लिए आपको सबसे पहले यूपी बोर्ड ऑफिशियल वेबसाइट upresults.nic.in पर जाना होता है। इसके बाद में होमपेज पर ही upmsp.edu.in 10th result 2024 link खुलता है, आपको इसको क्लिक करना होगा। इसके बाद में UP Board Login खुलता है। यहां से आप अपना जिला तथा परीक्षा का साल चुने। इसके बाद आप यहां अपना रोल नंबर भरकर सब्मिट कर दें। लॉगिन होते ही 10वीं-12वीं का परिणाम आपके सामने आ जाएगा। यहां से आप इसको डाउनलोड कर इसका प्रिंट निकलवा सकते हैं।