वर्तमान समय में डिजिटल लेनदेन काफी बढ़ चुका है। इसी को देखते हुए अब लोग UPI या आईडी का इस्तेमाल करते हैं। यदि आप भी अपने फोन से PhonePe, Paytm, Google Pay का इस्तेमाल करते हैंतो आपको यह खबर जरूर पढ़नी चाहिए। जानकारी दे दें कि RBI ने हालही में एक बड़ा फैसला लिया है। जिसके अंतर्गत UPI के माध्यम से की गई ट्रांजेक्शन की राशि को और अधिक बढ़ाया गया है।

RBI गवर्नर ने बढ़ाया पेमेंट का दायरा

आपको बता दें कि RBI गवर्नर शक्तिदास ने नई पॉलिसी को जारी करते हुए बताया है कि अब आप UPI के माध्यम से 1 लाख रुपये की धनराशि के स्थान पर 5 लाख रुपये तक की धनराशि का पेमेंट कर सकते हैं। लेकिन फ़िलहाल इसका उपयोग शिक्षण संस्थानों तक सीमित कर दिया गया है। इसके अलावा आप इसका इस्तेमाल हॉस्पिटल के लिए भी कर सकते हैं।

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन आफ इंडिया की लिमिट

जानकारी दे दें की नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन आफ इंडिया ने UPI से पेमेंट करने की लिमिट तय कर दी है। NPCI के अनुसार अब प्रत्येक यूजर हर दिन 1 लाख रुपये तक की पेमेंट कर सकता है। जो लोग प्रतिदिन 100 या 200 रुपये तक की पेमेंट करते हैं। उन्हें किसी प्रकार की समस्या नहीं होगी। लेकिन जो व्यक्ति प्रतिदिन ज्यादा ट्रांजेक्शन करते हैं उन्हें समस्या हो सकती है। आइये अब आपको बताते हैं कि कौन कौन सी एप के माध्यम से ट्रांजेक्शन कर सकते हैं।

इन एप्स से कर सकते हैं इतना लेनदेन

यदि आप Google Pay का इस्तेमाल करते हैं तो आप प्रतिदिन दिन में 1 लाख रुपये तक की ट्रांजेक्शन कर सकते हैं। लेकिन यदि आप Paytm का इस्तेमाल करते हैं तो आप प्रति घंटे 20 हजार रुपये तक की ट्रेन्जेक्शन कर सकते हैं। Paytm से आप 1 घंटे में 5 बार तथा अधिकतम 20 बार पैसे भेज सकते हैं। आप यदि PhonePe ऐप का इस्तेमाल करते हैंतो प्रतिदिन 1 लाख रुपये तक की ट्रांजेक्शन कर सकते हैं। यह उस बैंक खाते पर भी निर्भर करता है जिससे व्यक्ति पैसे ट्रांसफर कर रहा है।