अक्सर आपने पुराने नोटों या सिक्कों के बेचने की खबरें देखी या पढ़ी ही होंगी। खबरों में इन सिक्कों या नोटों की कीमत लाखों में बताई जाती है कई बार यह कीमत करोडो में चली जाती है। इसके पीछे का सच तो फैक्ट चेक करने के बाद ही पता लगा लग सकेगा लेकिन कुछ ख़ास सीरीज के नोटों अथवा पुराने सिक्कों के शौकीन लोग इन चीजों की अच्छी कीमत दे देते हैं।

इसी क्रम में आज हम आपको बता रहें हैं कि पुराने सिक्कों या नोटों को बेचना क्या गैर क़ानूनी है अथवा आप क़ानूनी तौर पर इन्हें बेच सकते हैं। आएये अब आपको इस संबंध में विस्तार से जानकारी देते हैं।

कैसे और कहां बेच सकते हैं पुराने नोट और सिक्के

यदि आप पुराने नोटों या सिक्कों को बेचना चाहते हैं तो आप इनको नूमिज़्मैटिक्स पर जाकर सरलता से बेच सकते हैं। यदि आपके पास सिर्फ नोट हैं तो आप नोटाफिलिस्ट पर जाकर सरलता से बेच सकते हैं।

इसके अलावा आप CoinBazzar, Indiamart और Quikr जैसी वेबसाइट्स पर जाकर भी अपने पुराने सिक्कों या नोटों को सेल कर सकते हैं। आपको बस इतना ध्यान रखना है कि आप किसी फ्रॉड का शिकार न हो जाएं। हालही में आइबीआइ ने भी इस संबंध में जानकारी दी है।

सिक्के बेचना अपराध है अथवा नहीं

भारतीय कानून तथा भारतीय सिक्का अधिनियम के अनुसार यदि आपके पास में कोई स्पेशल या ख़ास नंबर वाला सिक्का है तो उस पर आपका ही अधिकार है। आप उस सिक्के को मनचाहे दामों में सेल क्र सकते हैं हालांकि नियम यह भी कहता है की आप इस तरह के सिक्कों की जमाखोरी नहीं कर सकते हैं। यदि आप ऐसा करते हैं तो आपको जेल भी हो सकती है।