Why People like Chilled beer: बियर तो आप सब ने कभी न कभी पी जरूर होगी. आप सब ने एक चीज़ और भी नोटिस की होगी की बियर हमेशा ठंडी होती है साथ ही आपने ये भी सुना होगा की लोगों को सिर्फ और सिर्फ ठंडी बियर पीना पसंद करते हैं. इसके बारे में बहुत कम लोग जानते है. चलिए आपको इस बारे में डिटेल में बताते है.

आपकी जानकारी के लिए बता दे इस के पीछे का कारण है साइंस. दरअसल ठंडे बियर का स्वाद का नार्मल बियर के स्वाद से ज्यादा बेहतर होता है. दरअसल चाइनीज एकेडमी ऑफ साइंसेज के रिसर्चकर्ता द्वारा बताया गया की पानी में इथेनॉल की विभिन्न सांद्रता वाले समाधानों के ‘संपर्क कोण’ को सावधानीपूर्वक मापा गया. दरअसल इस दौरान शोधकर्ताओं को इस बात पता चला कि इथेनॉल अल्कोहल का प्राथमिक रूप अलग-अलग तापमान के अधीन होने पर टेस्ट में बदलाव अत है. .

रिसर्च में क्या आया सामने

होता ये है की रेफ्रिजरेटेड ब्रूज़ में लोगों इथेनॉल जैसा मजबूत स्वाद महसूस होता है जिसके वजह से लोग ठंडी बीयर पीते हैं. दरअसल 5% से 11% तक अल्कोहल सांद्रता वाले पेय पदार्थों को 41°F (5°C) बीयर पीने के अच्छा तापमान माना जाता है. वहीं हल्की बियर में आमतौर पर चार प्रतिशत से पांच प्रतिशत अल्कोहल होता है, जबकि नियमित और क्राफ्ट बियर में अल्कोहल की मात्रा पांच प्रतिशत से 10 प्रतिशत तक होती है. शोध के हिसाब से ठंडी बियर का स्वाद अधिक उत्तेजक और नशीला होता है.