Diabetes: कुछ बीमारी ऐसी होती है जो दूसरी बीमारी को भी बुला लेती है. उन बीमारी का नाम है डायबिटीज. भारत में डायबिटीज के मरीजों की संख्या काफी ज्यादा है. ऐसे में इस बीमारी को लेकर डर पैदा होना लाजमी है. डायबिटीज के रोगियों को चीनी और मीठी चीजें कम खाने की सलाह दी जाती है.

जो लोग इस रोग से बचना चाहते हैं वो चीनी से दूरी बनाना शुरू करते हैं. लेकिन शक्कर को पूरी तरह से छोड़ना बिलकुल सही नहीं है. इससे आपके सेहत पर बुरा असर पड़ता है. चलिए आपको बताते हैं कि ऐसा कदम उठाने के क्या साइड इफेक्ट्स होते हैं.

क्या है खबर

आपकी जानकारी के लिए बता दे शुगर के दो प्रकार के होते हैं, एक नेचुरल और दूसरा प्रोसेस्ड. दरअसल नेचुरल शुगर हमें आम, अनानास, लीची, नारियल जैसे फलों से मिलती है. वही प्रोसेस्ड शुगर गन्ने और चुकंदर से तैयार होती है. चीनी को कंट्रोल में रहकर खाना सही फैसला है लेकिन इसे पूरी तरह छोड़ देना सही नहीं माना जाता है.

कई सारे रिसर्च में ये बात सामने आई है कि जो लोग अचानक चीनी खाना छोड़ते हैं उनके शरीर में वैसा ही असर होता है जो नशे की लत छोड़ने पर नजर आता है. ऐसा करने से आप जल्दी थक जाएंगे, हमेशा सिर दर्द का अहसास होगा जो चिड़चिड़ेपन की वजह बन जाएगा.

चीनी छोड़ने का असर आपके शरीर पर धीर-धीरे होगा. चूंकि ये एनर्जी का सोर्स है इसलिए इससे दूरी बनाने पर थकान होना लाजमी है . चीनी छोड़ने पर शरीर से एक्ट्रा इंसुलिन घटने लगता है. भले ही आप प्रोसेस्ड शुगर खाना बंद कर दें, लेकिन फल का सेवन जारी रखें, जिससे आपको नेचुरल शुगर मिलेगी और शरीर में ऊर्जा बरकरार रहेगी. ऐसे में आपको भी थोड़ा रोकथाम करने की जरूरत है.