सरकारी योजनाओं में पैसा निवेश करना बहुत अच्छा रहता है। पैसा आने के साथ ही दुनियाभर के रिश्तेदार भी आ जाते हैं। गरीबी में अपने भी साथ छोड़ देते हैं। लेकिन वही रिश्तेदार और मित्र पैसा होने पर पूछने लगते हैं। रूपए का उपयोग सरकारी कार्यों में या प्रॉपर्टी में सही रहता है। यहाँ आपका पैसा आपको जब मर्जी मिल जाएगा। लेकिन उधार दिया हुआ पैसा व्यवहार भी ख़राब कर देता है और आता भी नहीं है।

जिंदगी की आखिरी पलों में बड़े बूढ़े रहने खाने पीने के लिए किसी न किसी पर निर्भर हो जाते हैं चाहे वो परिवार हो या फिर कुछ उनकी जमा रकम पूंजी. इसीलिए हर व्यक्ति अपने आखिरी समय के लिए सोचता है कि उनके पास इतने पैसे हों कि उनको अपने बुढ़ापे में कोई परेशानी ना पड़े और वह शुरू से ही बचत कर सेविंग करते हैं. तो अब हम आपको एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं जो आप अपनी बीवी के लिए खुलवा कर अपने बुढ़ापे के लिए रख सकते हैं. ऐसे मे आप अपनी बीवी के लिए इस स्कीम के तहत खाता खुलवा सकते हैं. यह काफी लाभ फायदेमंद साबित होगी.

हर महीने मिलेंगे 45000 रुपए

आप अपनी पत्नी के नाम पर न्यू पेंशन सिस्टम अकाउंट ओपन करा सकते हैं. पत्नी की उम्र 60 साल होने के बाद एनपीएस एक मुश्त रकम देगा और हर महीने मोटी पेंशन भी खाते में आएगी. आप न्यू पेंशन सिस्टम के तहत अपनी पत्नी के नाम पर अकाउंट ओपन करा सकते हैं आपको सिर्फ ₹1000 जमा कर अकाउंट खुलवाना है. वही 60 वर्ष की उम्र में NPS अकाउंट में मैच्योर हो जाता है.

स्कीम पर मिलेगा 10% का निवेश

अगर आपकी पत्नी की उम्र 30 साल है और आप उनके अकाउंट में हर महीने ₹5000 का निवेश करते हैं. उन्हें सालाना इस निवेश पर 10% का रिटर्न मिलता है. जिसमें 60 साल की उम्र तक आते-आते उनके अकाउंट में एक करोड़ 12 लाख रुपए होंगे. इसमें से लगभग उनको 45 लाख आसानी से मिलेगा. इस तरह आपकी पत्नी को हर महीने जीवन भर ₹45000 पेंशन मिलती रहेगी.