World Most Expensive Coin: दुनिया में आपको इ से बढ़कर एक सिक्के मिलेंगे. क्यों आप भी इन सिक्कों का इस्तेमाल सामान को खरीदने में करते होंगे. लेकिन क्या आपको पता है इन सब सिक्कों के अलावा आपको और भी कई सारे महंगे सिक्के मिलेंगे. इन सिक्कों की मदद से आप एक से बढ़कर एक महंगी चीज़े खरीद पाएंगे और ख़रीद भी सकते हैं. लेकिन क्या आपको पता है दुनिया के सबसे महंगे सिक्के कौन है. नहीं जानते तो इस खबर को अंत तक पढ़ें. चलिए आपको इनके बारे में बताते है.

दूनिया के सबसे महंगे सिक्के

सेंट गॉडंस डबल ईगल

आपकी जानकारी के लिए बता दे Saint-Gaudens Double Eagle दुनिया का सबसे महंगा सिक्का है. इस सिक्के को ऑगस्‍टस सेंट गॉडंस ने डिजाइन किया था. बात अगर इस सिक्के की खासियत की करे तो यह सिक्का 1907 से 1933 के बीच बनाया गया है. दुनिया भर में इस सिक्के की 4,45,500 सिक्‍कों का निर्माण किया गया था. फ़िलहाल दुनिया में सिर्फ12 सिक्‍के ही बचे हैं. अमेरिका में हुई एक नीलामी में एक सिक्‍के की कीमत 163 करोड़ रुपये है.

फ्लोइंग हेयर सिल्‍वर डॉलर

दुनिया का दूसरे सबसे महंगे सिक्के की बात करे तो इसका नाम फ्लोइंग हेयर सिल्‍वर डॉलर है. इस सिक्के को साल 1794 में बनाया गया था. बता दे दुनिया में इसके सिर्फ 6 सिक्‍के ही बचे हैं. इनकी जब नीलामी हुई है तो में इनमें से हर सिक्‍के की कीमत करीब 107.57 करोड़ रुपये है.

ब्रेशर डबलून कॉइन

दुनिया का तीसरा सबसे महंगा सिक्का ब्रेशर डबलून कॉइन का है. इस सिक्के को साल 1787 में इफ्रेम ब्रेशर द्वारा बनाया गया था. असल में ये अमेरिका में ढाला गया पहला सोने का सिक्‍का था. इस एक सिक्‍के की कीमत करीब 80.89 करोड़ रुपये है.