UP Bhagya Lakshmi Yojana: आपको बता दें सरकार द्वारा ऐसी कई योजनाएं निकाली जा रही है जो बेटियों को सक्षम करने के लिए चलाई गई है. ऐसे में न केवल केंद्र सरकार द्वारा समय समय पर ऐसी योजना लाई जा रही है जिससे बेटियों को फायदा हो, बल्कि राज्य सरकार द्वारा भी ऐसी कई योजना चलाई जा रही है कि बेटियां सक्षम बनें.

बता दें ऐसे ही एक और स्कीम उत्तर प्रदेश सरकार यानी की योगी आदित्यनाथ सरकार द्वारा चलाई गई है. इस योजना का नाम है यूपी भाग्य लक्ष्मी योजना (Uttar Pradesh Bhagya Lakshmi Yojana). इस योजना के तहत बेटियों को सक्षम बनाने के लिए सरकार द्वारा मदद की जा रही है. जिसके तहत बेटियां भविष्य में होने वाले खर्च का इस्तेमाल इस योजना से कर सकती है.

UP Bhagya Lakshmi Yojana पूरी जानकारी

आइए आपको UP Bhagya Lakshmi Yojana के बारे के पूरी जानकारी डिटेल से देते है. आपको बता दें अगर आपके घर में बेटी पैदा होती है तो अब आपको इसको भौज न समझें, क्योंकि ये बेटी अपना भाग्य खुद ही बनाने वाली है. अगर आपके घर में बेटी पैदा होती है तो उसकी मां को 50 हजार रुपए की रकम दी जाएगी. इसी के साथ साथ जैसे जैसे लड़की बड़ी होगी उसके भविष्य के लिए सरकार द्वारा पहले से ही प्लानिंग कर दी गई है.

बेटी के क्लास 6 में आने पर उसके मां बाप को 3000 रुपए की रकम दी जाएगी. इसके बाद 8 क्लास में आने पर मां बाप को 5000 रुपए दिए जायेंगे. फिर आपकी बेटी कक्षा 10 में आयेगी तो उसके माता पिता को 7000 रुपए दिए जायेंगे. वहीं 12 क्लास में आने पर 8000 रुपए दिए जायेंगे. खास और बड़ी बता तो ये है कि बेटी जब 21 साल की हो जाएगी तो सरकार उसको पूरे 2 लाख रुपए देगी.