How To Naturally Whiten Your Teeth: यदि आपके दांतों में भी पीलापन बढ़ गया हैं। तो आज हम आपको कुछ बेहतरीन टिप्स बताएंगे। जिनसे आप घर पर खुद से अपने दांतों के पीलापन को दूर पाएंगे। इसको करने में ना ज्यादा समय और ना ही कोई मेहनत लगेगा। बस अपने दातों से पीलापन हटाने के लिए बस आपको इन बातों का खास ध्यान रखना होगा। जिससे आपके दात चमकते रखेंगे। इन बातों को अपने दिमाग में गांठ बांध ले।

ऐसे कई प्राकृतिक उपचार हैं जिन्हें आप अपने दांतों को सफेद करने में मदद करने के लिए आजमा सकते हैं।

बेकिंग सोडा से ब्रश करें

बेकिंग सोडा एक प्राकृतिक अपघर्षक है। जो आपके दांतों की सतह के दागों को हटाने में मदद कर सकता है। पेस्ट बनाने के लिए पानी के साथ थोड़ी मात्रा में बेकिंग सोडा मिलाएं और हफ्ते में एक या दो बार इससे अपने दांतों को ब्रश करें।

हाइड्रोजन पेरोक्साइड का प्रयोग करें

हाइड्रोजन पेरोक्साइड एक ब्लीचिंग एजेंट है जो दांतों को सफेद करने में मदद कर सकता है। आप इसका उपयोग 1 भाग हाइड्रोजन पेरोक्साइड और 1 भाग पानी के मिश्रण को अपने मुंह में एक मिनट के लिए घुमाकर, फिर इसे थूक कर कर सकते हैं। इसे दिन में एक बार करें।

कुरकुरे फल और सब्जियां खाएं

सेब और गाजर जैसे कुरकुरे फल और सब्जियां खाने से आपके दांतों से सतह के दाग हटाने में मदद मिल सकती है। ये खाद्य पदार्थ लार के उत्पादन को बढ़ाने में भी मदद कर सकते हैं, जो प्लाक और बैक्टीरिया को दूर करने में मदद कर सकते हैं।

ऑयल पुलिंग

ऑयल पुलिंग एक प्राचीन आयुर्वेदिक अभ्यास है जिसमें बैक्टीरिया को हटाने और मौखिक स्वच्छता में सुधार करने में मदद करने के लिए कुछ मिनटों के लिए अपने मुंह में तेल डालना शामिल है। तेल खींचने के लिए नारियल का तेल एक लोकप्रिय विकल्प है।

खाने-पीने के दाग से बचें

कॉफी, चाय, रेड वाइन और जामुन जैसे कुछ खाद्य पदार्थ और पेय आपके दांतों को दाग सकते हैं। इन खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों की खपत को सीमित करने से दाग को रोकने में मदद मिल सकती है।

नियमित रूप से ब्रश और फ्लॉस करें

नियमित रूप से ब्रश करने और फ्लॉसिंग करने से प्लाक बिल्डअप को रोकने में मदद मिल सकती है और आपके दांत साफ और चमकीले दिख सकते हैं।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ये प्राकृतिक उपचार सभी के लिए काम नहीं कर सकते हैं और कुछ को परिणाम देखने में दूसरों की तुलना में अधिक समय लग सकता है। यदि आप अधिक नाटकीय परिणामों की तलाश कर रहे हैं, तो पेशेवर दांत सफेद करने वाले उपचार अधिक प्रभावी हो सकते हैं।