Skin Care With Masoor Dal : अपने चेहरे को ग्लोइंग और सॉफ्ट बनाने के लिए अब पार्लर जाना जाओ भूल। अब घर में बैठे खुद से अपने चेहरे की रंगत को रखें बरकरार। तो घर में रखें मसूर दाल के पेस्ट से चेहरे को दे एक अच्छा निखार। बस रोजाना अपने चेहरे पर मसूर दाल का पेस्ट करें अप्लाई। देगा बेहतरीन निखार। ये चेहरे के सभी दाग धब्बों को भी दूर करता हैं। जाने इसको और बेहतरीन फायदे यहां।

एक्सफोलिएशन

मसूर दाल का इस्तेमाल आपकी त्वचा के लिए सौम्य एक्सफोलिएटर के रूप में किया जा सकता है। एक मुट्ठी मसूर दाल को रात भर पानी में भिगो दें। फिर इसे महीन पीस लें। पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और इसे गर्म पानी से धोने से पहले कुछ मिनट के लिए सर्कुलर मोशन में धीरे-धीरे मालिश करें।

ब्राइटनिंग

मसूर दाल मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाकर और सेल टर्नओवर को बढ़ावा देकर आपकी त्वचा को चमकदार बनाने में मदद कर सकती है। एक बड़ा चम्मच मसूर दाल पाउडर में एक बड़ा चम्मच दही और एक चुटकी हल्दी मिलाएं। मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और इसे गर्म पानी से धोने से पहले 15-20 मिनट के लिए लगा रहने दें।

मुंहासे रोधी

मसूर दाल में सूजनरोधी गुण होते हैं जो मुंहासों को कम करने और भविष्य में होने वाले ब्रेकआउट को रोकने में मदद कर सकते हैं। एक चम्मच मसूर दाल पाउडर में एक चम्मच शहद और कुछ बूंदे नींबू के रस की मिलाएं। मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और इसे गर्म पानी से धोने से पहले 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें।

बुढ़ापा रोधी

मसूर दाल कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देकर और त्वचा की लोच में सुधार करके उम्र बढ़ने के संकेतों से लड़ने में मदद कर सकती है। एक बड़ा चम्मच मसूर दाल के पाउडर में एक बड़ा चम्मच नारियल का तेल और गुलाब के तेल की कुछ बूंदें मिलाएं। मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और इसे गर्म पानी से धोने से पहले 20-30 मिनट के लिए छोड़ दें।

किसी भी संभावित एलर्जी प्रतिक्रियाओं से बचने के लिए अपने चेहरे पर उपयोग करने से पहले किसी भी मसूर दाल-आधारित त्वचा देखभाल उत्पादों का पैच परीक्षण करना याद रखें।