वर्तमान समय में काफी लोग पुराने सिक्कों तथा नोटों को ऑनलाइन माध्यम से सेल करके घर बैठे लाखों रुपये कमा रहें हैं। यदि आपके पास पुराने नोट या सिक्के हैं तो आप भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। पको बता दें कि वैश्विक बाजार में आज के समय में 5 रुपये के नोट की काफी डिमांड चल रही है। 5 रुपये के नोट हालांकि अपने बहुत बार देखें होंगे और हो सकता है कि आपके पास ये नोट हों भी लेकिन यहां हम जिस 5 रुपये के नोट के बारे में बात कर रहें हैं। वह काफी ख़ास है। अतः आइये सबसे पहले हम आपको इस नोट की खासियत के बारे में आपको बताते हैं।

5 रुपये के नोट की खासियत

आपको बता दें कि यहां जिस 5 रुपये के नोट के बारे में बताया जा रहा है। वह काफी ख़ास है। इसकी विशेषताओं के बारे में बात करें तो सबसे पहले बता दें कि आगे की और इसके सीरियल नंबर के अंत में 786 नंबर छपा हुआ है। इसके अलावा इस नोट के पीछे की और ट्रैक्टर की तस्वीर छपी होनी चाहिए। आपको बता दें कि इस्लाम धर्म में 786 नंबर को बहुत पवित्र माना जाता है। अतः इस नंबर वाले नोट को खरीदने के लोग लाइन में लगे रहते हैं। यदि आपके पास में 5 रुपये का यह नोट है तो प इसको 12 लाख रुपये तक में ऑनलाइन माध्यम से सेल कर सकते हैं।

इस प्रकार से ऑनलाइन बेचें अपना नोट

सबसे पहले आपको कॉइन बाजार, OLX या ईवे पर जाकर खुद को सेलर के रूप में रजिस्टर करना होता है। इसके बाद में अपना मोबाइल नंबर भी वहां रजिस्टर करना होता है। अब आपको अपने नोट की दोनों और की तस्वीर वहां अपलोड करनी होती है। इसके बाद में आपका विज्ञापन प्रदर्शित हो जाता है। जिसके बाद में वे लोग आप को सीधे फोन करते हैं जिनको आपका नोट पसंद आता है।