Health Tips आमतौर पर बच्चों से लेकर बुजुर्गो तक सभी को पनीर की सब्जी बहुत पसंद होती है हम सभी ने कभी ना कभी पनीर के बहुत सारे डिश ट्राई किए होंगे जैसे की कढ़ाई पनीर, पनीर परांठा, पनीर रोल, आदि। पर क्या आप जानते हैं पनीर के भी फूल होते हैं।

हाल ही में ऑनलाइन प्रश्न पूछे जाने के लिए प्रचलित एप Quora पर लोगों ने यह सवाल किया। इस दौरान लोगों ने सवाल पूछा कि पनीर का फूल कैसा होता है और उसका क्या इस्तेमाल होता है। विशेष कर या बात आश्चर्यजनक तब है जब हम जानते हैं कि पनीर दूध से बनता है ना कि किसी पौधे से तो फिर इसका फूल कहां से आता है।

ऐसा दिखता है पनीर का फूल Health Tips

आमतौर पर हम सभी लोगों ने पनीर की सब्जी खाई होगी पर क्या आप जानते हैं पनीर का फूल भी होता है। आपको बता दे भारत में पाए जाने वाला सोलन परिवार का एक फूल है जो मुख्य रूप से पनीर डोडा के नाम से प्रचलित है। अश्वगंधा के पेड़ की तरह इस पर भी गुस्से में फूल आते हैं और फल बनते हैं। इसके फल छोटे-छोटे टमाटर के जैसे दिखते हैं और रस से परिपूर्ण होते हैं। आपको बता दें इसके फूलों के पंखुड़ियां बंद होती है और सफेद रंग की होती है इसलिए इसे पनीर का फूल भी कहा जाता है।

Must Read

इन स्थानों पर विशेष रूप से मिलते हैं पनीर के फूल

जैसा कि हमने आपको बताया पनीर के फूलों का रंग सफेद होता है और यह स्वाद में मीठे होते हैं। इन्हें मुख्य रूप से भारत, अफगानिस्तान और पाकिस्तान में पाया जाता है। आपको बता दे इन फूलों का इस्तेमाल दवाइयां बनाने के लिए भी किया जाता है। बाजारों में इनकी बिक्री कई प्रकार से होती है। इन फूलों को खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है।

पनीर के फूल का उपयोग

जैसा कि हमने आपको बताया यह विशेष प्रकार के पौधे होते हैं जो मुख्य रूप से भारत पाकिस्तान और अफगानिस्तान में पाए जाते हैं। इनका कुछ विशेष रूप से उपयोग दवाइयां बनाने में भी होता है।

  • इन फूलों का सेवन करने से अनिद्रा और घबराहट जैसी समस्याएं दूर होती हैं।
  • इसके अलावे इन में अस्थमा और डायबिटीज से लड़ने के गुण होते हैं।
  • इनमें इंसुलिन की मात्रा को संतुलित करने की शक्ति होती है।
  • इन फूलों का इस्तेमाल करने से शरीर में डायबिटीज मैनेजमेंट भी होता है।
  • यह पेनक्रियाज की उन बीटा सेल्स को दोबारा रिपेयर कर सकते हैं जो इंसुलिन बनाने का काम करता है।