आपको पता होगा ही की वर्तमान समय में कई सिक्के तथा नोट ऐसे हैं। जो आज बाजार में चलन में नहीं हैं। निस प्रकार के सिक्कों तथा नोटों पर इसी कारण लोग ध्यान नहीं देते हैं और उनके एक और रख देते हैं। लेकिन आपको बता दें की इस प्रकार के पुराने सिक्कों तथा नोटों की कीमत वैश्विक बाजार में काफी ज्यादा है। अतः यदि आपके पास में इस प्रकार के कुछ सिक्के या नोट हैं तो आप उन्हें ऑनलाइन माध्यम से वैश्विक बाजार में बेचकर लाखों रूपये कमा सकते हैं। आइये अब हम आपको इस बारे में विस्तार से बताते हैं।

पुराने नोटों को कर दें सेल

आज के समय में पुराने समय के नोटों को वैश्विक बाजार में खूब बेचा जा रहा है। काफी लोग अपने पुराने नोटों को सेल करके लाखों रुपये घर बैठे कमा रहें हैं। यदि आपके पास में भी कुछ इस प्रकार के नोट हैं तो आप भी उन्हें सेल करके अच्छी इनकम कर सकते हैं। आज के समय में हजारों लोग इस कार्य को करके लाखों रुपये कमा रहें हैं।

20 के नोट की है डिमांड

देखा जाये तो आज के समय में वैश्विक बाजार में भिन्न भिन्न मूल्य के बहुत से नोटों को बेचा जा रहा अहइ। हालांकि इस समय 20 रुपये एक ख़ास नोट की काफी डिमांड चल रही है। 20 रुपये का यह नोट काफी ख़ास है। इसकी डिमांड काफी ज्यादा है। आपको बता दें की यह नोट गुलाबी रंग का है और इस पर कोणार्क चक्र की तस्वीर बनी हुई है। इसके अलावा इस नोट के सीरियल नंबर के अंत में 786 अंक लिखा हुआ है। यदि आपके पास में यह नोट है तो आप इसको 5 लाख रुपये तक में सेल कर सकते हैं।

इस प्रकार सेल करें अपना नोट

सबसे पहले आपको OLX या कॉइन बाजार की वेबसाइट पर खुद को सेलर के रूप में रजिस्टर करना है। यहां आपको अपना नाम, फोन नंबर आदि डिटेल डालनी होती है। इसके बाद में आपको अपने नोट की दोनों और की तस्वीर को डालना होता है। अब आपका विज्ञापन प्रदर्शित हो जाता है। अब जिस किसी को आपका नोट खरीदना होता है वह आपसे सीधे फोन पर संपर्क करता है।