आपने देखा ही होगा की हमारे घरों में हमें कई बार पुराने सिक्के मिल जाते हैं। इस प्रकार के सिक्कों को हम बेकार समझकर छोड़ देते हैं, हालांकि आज के दौर में इनकी कीमत लाखों रुपये है। आज के समय में पुराने तथा यूनिक सिक्कों की वैश्विक बाजार में काफी अच्छी कीमत पर खरीद फरोख्त चल रही है। अतः यदि आपके पास में कोई पुराना सिक्का है या आपके घर के किसी कोने में कोई सिक्का पड़ा है तो आप उसको ऑनलाइन माध्यम से सेल करके लाखों रुपये कमा सकते हैं। आइये अब आपको इस बारे में विस्तार से बताते हैं।

सेल करें पुराने सिक्के

वर्तमान समय में पुराने सिक्कों की वैल्यू काफी ज्यादा है। हालांकि इस बात को काफी लोग समझते नहीं हैं और वे पुराने सिक्कों को फेंक देते हैं। आपको जानकारी दे दें की आज के समय में पुराने सिक्कों को वैश्विक बाजार में लाखों के दामों में खरीदा जा रहा है। जिन लोगों के पास में पुराने सिक्के हैं, वे ऑनलाइन माध्यम से अपने पुराने सिक्कों को सेल करके लाखों रुपये कमा रहें हैं। अतः इस काम को करके आप भी लाखों रुपये कमा सकते हैं।

2 रुपये के सिक्के की है डिमांड

वर्तमान समय में अलग अलग कीमत के काफी सिक्के वैश्विक बाजार में लोग ऑनलाइन माध्यम से सेल कर रहें हैं। लेकिन इस समय सबसे ज्यादा डिमांड 2 रुपये के सिक्के की चल रही है लेकिन आपको बता दें की 2 रुपये का यह सिक्का कोई आम सिक्का नहीं है बल्कि इसकी अपनी खूबियां हैं। इसकी खासियत की बात करें तो बता दें की सिक्के के मुख्य पृष्ठ पर अशोक की मुहर का चिन्ह बना हुआ है तथा दूसरी और भारत का नक्शा बना हुआ है। 1994 में इस सिक्के को भारत सरकार ने शुरू किया था। यदि आपके पास में यह सिक्का है तो आप इसको 2 लाख रुपये तक में आराम से सेल कर सकते हैं।

इस प्रकार सेल करें अपना सिक्का

आप सबसे पहले आप ऑनलाइन प्लेटफॉर्म Coinbazar पर विजिट करें। अब आपको यहां पर सेलर बतौर रजिस्ट्रेशन करना होगा। रजिस्ट्रेशन में आप अपना नंबर और अपना ईमेल आईडी जरूर लिख दें। अब आपको अपने सिक्के की फोटो वहां पर लिस्ट करनी होगी। इसके बाद आपका विज्ञापन प्रदर्शित हो जाता है और जिस किसी को आपका सिक्का पसंद आता है वह आपसे सीधे फोन पर बात करता है।