यदि आपका अकाउंट PNB यानि पंजाब नेशनल बैंक में है तो आपको बता दें कि बैंक अब अपनी एमपासबुक एप को बंद करने जा रहा है। इस एप का इस्तेमाल खाताधारक अपनी पासबुक को चेक करने के लिए करते हैं। अब ग्राहक इसके स्थान पर PNB ONE App को इस्तेमाल कर सकेंगे। एमपासबुक एप को बैंक 1 दिसंबर से बंद कर देगा।

 mPassbook app तथा PNB ONE App

PNB की mPassbook app फिजिकल पासबुक का डिजिटल अवतार है। इसमें ग्राहक आसानी से अपनी मिनी स्टेटमेंट तथा लेनदेन की हिस्ट्री को देख सकते हैं। हालांकि इस एप से किसी प्रकार का लेनदेन नहीं हो सकता है। यह केवल आपकी बैंक की हिस्ट्री को दर्शाती है। वहीं दूसरी और पीएनबी वन ऐप भी बैंक की मोबाइल एप है। इसमें आप अपने खाते के बेलेंस चेक के साथ लेनदेन, पासबुक का विवरण, क्रेडिट तथा डेबिट कार्ड के लिए आवेदन करने जैसी कई सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं।

PNB ONE App में ऐसे करें आवेदन

आपको सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर या एप्पल स्टोर से PNB ONE App को डाउनलोड करना होता है। इसके बाद में इस एप को ओपन कर आपको न्यू यूजर पर क्लिक करना होता है। अब आप अपना खाता नंबर दर्ज करें तथा मोबाइल बैंकिंग का चयन करें। इसके बाद में आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा। जिसको आपको दर्ज काना होता है। इसके बाद में आपको डेबिट कार्ड के साथ, डेबिट कार्ड के बिना तथा आधार ओटीपी के जरिये इन तीनों में से एक ऑप्शन को चुनाव आपको करना होता है।

यदि आप डेबिट कार्ड के साथ का विकल्प चुनते हैं तो आपको डेबिट कार्ड की डिटेल देनी होती है और डेबिट कार्ड के बिना वाले ऑप्शन में आपको अपनी खाता डिटेल देनी होती है। इसके बाद में आपको अपना लॉग इन और ट्राजैक्शन पासवर्ड सेट करना होता है। इसके बाद आपका पंजीकरण हो जाता है तथा आपको यूजर आईडी मैसेज के जरिये दे दी जाती है। इसके जरिये Sign in करने आपको अपना एमपिन सेट करना होता है। इसके बाद आप PNB ONE App का इस्तेमाल कर सकते हैं।