नई दिल्ली: कृषि व्यवसाय के साथ साथ इस समय पशुपालन उधोग से भी लोग जमकर कमाई कर रहे है। बेरोजगारों के लिए पशुपालन उधोग कमाई करने का एक अच्छा साधन बन चुका है। यदि आप भी बेरोजगार है और रोजगार की तलाश कर रहे है तो ज से ही शुरू कर दें पशुपालन का व्यवसाय, जो कम समय में पैसा कमाने का आपके लिए बेहतर ऑप्शन साबित हो सकता है।

इस व्यवसाय के करने से पहले आप अच्छे नस्ल की गाय पालें। इसके लिए गिर नस्ल की गाएं काफी अच्छी होती है जो एक दिन में 50 से 80 लीटर दूध देती है। इससे आप महिने भर में मालामाल बन सकते है।

चलिए आपको बताते है इस गाय के नस्ल के बारे में…

गाय की नस्ल

यदि आप गाय को पालने वाला व्यवसाय करना चाहते है तो गिर नस्ल की गाय पशुपालन के ले सबसे बेस्ट साबित हो रही है। यह गाय भले ही बहुत महंगी बिकती है। लेकिन इसकी कमाई से कुछ ही समय में आप खरीदी का पैसा भी कवर कर सकते है। गिर नस्ल की गाय का दूध बीमार व्यक्तियों के लिए काफी अच्छा होता है। इसके अलावा छोटे बच्चों की सेहत के लिए भी बहुत अच्छा माना गया है।

गिर गाय की देखभाल

गिर नस्ल की गाय को पालने के दौरान इसकी देखभाल करने के लिए सबसे जरूरी बात है कि उसे साफ और ठंडी जगह पर रखें। ज्यादा तेज धूप यह गाय बर्दाश्त नही कर पाती है। इस गाय की खूबियां यह है कि इसके कान लंबे और बड़े होते है. इस नस्ल की गाय का रंग ज्यादातर सफेद, गहरा लाल या फिर भूरे रंग के धब्बे के साथ होती है. इस गाय का गला ढीला ढाला लटकी हुई खाल के साथ होता है।

गिर नस्ल गाय का वजन

मादा गिर नस्ल गाय का वजन 385 किलोग्राम और ऊंचाई 130 cm होती है। यही नहीं नर गिर नस्ल गाय का वजन लगभग 545 किलोग्राम और ऊंचाई 135 सेंटीमीटर होता है।

गाय का आहार

गिर गाय के दूध की मात्रा उसके आहार और उसकी गुणवत्ता निर्भर करती है। गाय का पौष्टिक आहार चारे में मक्का, बाजरा, गेहूं, जौं, जौं चावल, मूंगफली, सरसों, सों तिल, अलसी, मक्की से तैयार खुटाक, का सेवन करती है. असल में गिर गाय की नस्ल सही देखभाल की जाए तो आप इससे महिने भर में तगड़ी कमाई कर सकते है। ऐसे में आप डेरी फार्मिंग करके भी इसके जरिए मालामाल हो सकते है।