भारत के राज्य कश्मीर में उगने वाला केसर दुनिया भर में प्रसिद्ध है। इसकी कीमत करीब 3 से 3.5 लाख रुपये प्रति किलो है। आपको बता दें कि केसर को सबसे महंगा मसाला भी कहा जाता है क्यों की इसको उगाने में काफी मशक्कत करनी होती है।

इसकी खेती के लिए ठंडी जलवायु चाहिए होती है इसलिए इसकी खेती सामान्य रूप से पहाड़ी क्षेत्रों में ही की जाती है। लेकिन आप इसको अपने घर पर भी उगा सकते हैं। यहां हम आपको बताएँगे की आप किस प्रकार से अपने घर पर महंगा केसर उगा सकते हैं।

यह तकनीक करती है काम

आपको पता होगा की केसर की खेती के लिए ठंडी जलवायु की आवश्यकता होती है। लेकिन यदि आप इसको अपने घर पर उगाना चाहते हैं तो आप एयरोपानिक्स तकनीक की सहायता तापमान को कंट्रोल कर केसर को उगा सकते हैं। आइये अब हम आपको बताते हैं कि आप किस प्रकार से एयरोपानिक्स तकनीक से घर में केसर की खेती कर सकते हैं।

इस प्रकार करें एयरोपानिक्स तकनीक का उपयोग

सबसे पहले आप एयरोपानिक तकनीक के ढाँचे को किसी खाली स्थान पर तैयार कर लें। आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए की दिन में तापमान 17 तथा रात में 10 डिग्री सेल्सियस होना चाहिए। केसर की अच्छी पैदावार के लिए ह्यूमिडीटी को 80 से 90 डिग्री सेल्सियस तक बनाये। बता दें कि केसर के लिए रेतीली, चिकनी तथा बलुई या दोमट मिट्टी की आवश्यकता होती है। अब आपको इस मिट्टी को भुरभुरा करके ढांचे में इस प्रकार से डालना होता है की ढांचे में पानी का जमाव न हो पाए।

इसके बाद में इसमें नाइट्रोजन, पोटाश तथा गोबर की ख़ास डालें। ध्यान रखें की ढांचे पर सूरज की सीधी रौशनी न पड़े अन्यथा आपकी फसल की बढ़वार रुक जायेगी। अब आप मिट्टी में केसर की रेड गोल्ड फसल के बीजों की बुवाई करें। समय समय पर आप आप नई फसल की देखभाल करते रहें। किसान यदि चाहें तो 1 हजार किलो बीज से 7 से 8 लाख रुपये के केसर को आराम से उगा सकते हैं।

केसर की खेती

भारत का कश्मीरी केसर दुनियाभर में मशहूर है। इसको 3 से 3.50 लाख रुपये किलो के भाव से बेचा जाता है। पहाड़ी क्षेत्रों में इसकी खेती जुलाई-अगस्त में तथा मैदानी क क्षेत्रों में फरवरी मार्च के बीच में की जाती है। जिसके बाद मात्र 2 माह में ही 1.5 से 2 किग्रा केसर का उत्पादन होता है। अतः आप एयरोपानिक तकनीक से केसर की खेती करके अपने घर में ही अच्छा पैसा कमा सकते हैं। चीन, ईरान तथा स्पेन तकनीक से पहले से ही खेती की जा रही है।