आज के समय में लोग पैसे कमाने के लिए कुछ भी करने को तैयार हैं। वर्तमान में लोग ऑफलाइन यानि की जॉब करने के साथ-साथ ऑनलाइन अर्निंग भी करते हैं। जब ऑनलाइन अर्निंग की बात आती है तो सबसे पहले यूट्यूब का ख्याल आता है। ऐसे बहुत से यूट्यूबर हैं जो प्लेटफॉर्म से अच्छी-खासी कमाई कर रहे हैं। आपको भी कभी ख्याल आता होगा कि मुझे भी ऑनलाइन पैसे कमाने चाहिए। लेकिन क्या आपको पता है कि एक मिलियन व्यूज पर यूट्यूब कितना भुगतान करता है। तो आज हम आपको इसके बारे में अच्छे से बताने जा रहे हैं..

यूट्यूब चैनल का मॉनिटाइजेशन क्राइटेरिया

ऑनलाइन कमाने के लिए यूट्यूब का एक क्राइटेरिया होता है जिस पर वह आपको पैसे देता है। यूट्यूब के क्राइटेरिया के कंप्लीट होने के बाद ये आपको प्लेटफॉर्म एडसेंस के जरिये पेमेंट करता है। इसके लिए उनको एक एडसेंस अकाउंट बनाना पड़ता है। आपको यूट्यूब चैनल के मॉनिटाइज करने के लिए आपके चैनल पर 1000 सब्सक्राइर होने चाहिए। इसके अलावा आपके चैनल पर 4000 घंटे का वॉचटाइम पूरा होना भी बहुत जरूरी है। आपके यूट्यब चैनल पर अपलोड की गई शॉर्ट वीडियो पर 90 दिनों में एक करोड़ व्यूज भी होने चाहिए।

YouTube कैसे पेमेंट करता है

यूट्यूब क्रिएटर्स को अलग-अलग कैटेगरी के हिसाब से भुगतान करता है। आपके चैनल में अपलोड की गई वीडियो में एक मिलियन व्यूज पर आपको मिलने वाली पेमेंट कम या ज्यादा आ सकती है। लेकिन यूट्यूब एक मिलियन व्यूज पर आपको 100 डॉलर या उससे अधिक भुगतान करता है।

क्या होता है CPM और CTR

Click Through Rate का मतलब होता है कि जो एड आपको वीडियो में दिखाया गया है, उस पर कितने लोग क्लिक कर चुके हैं। वीडियो पर क्लिक थ्रू रेट 2 प्रतिशत है और इसका मतलब है कि इस एड पर 100 लोगों में से 2 लोग इस पर क्लिक कर चुके हैं। जिस वीडियो में ज्यादा क्लिक थ्रू रेट होता है, और उस पर उतना ही ज्यादा पेमेंट होता है। बता दें कि यूट्यूब टेक्नोलॉजी,बिजनेस और फाइनेंस के चैनलों पर सबसे अधिक आरपीएम मिलता है।