आज के समय में प्रदूषित हवा, तनाव, व्यायाम और आहार में पोषक तत्वों की कमी के कारण कई सभी लोगों को स्वास्थ्य, त्वचा और बालों पर बहुत बुरा असर पड़ता है। वर्तमान में लोगों की अनहेल्दी लाइफस्टाइल के कारण भी चेहरे की चमक कम हो जाती है।

इस कारण लोगों में समय से पहले झुर्रियां भी नजर आने लगती है। इसके अलावा त्वचा रूखी और बेजान भी हो जाती है। इसके अलावा कील-मुंहासों की समस्या और भी परेशान करने लगती है।

आज हम इस लेख में आपसे त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर करने और चेहरे पर चमक लाने के लिए आप कुछ योगासनों के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसमें आप अपनी सुबह की दिनचर्या में शामिल कर त्वचा संबंधी समस्याओं से आराम पा सकते हैं।

आपको बता दें कि योग न केवल शरीर और मानसिक स्वास्थ्य के लिए बल्कि चेहरे पर प्राकृतिक चमक लाने के लिए भी काफी अच्छा है। योग करते समय गहरी सांस लेने और ध्यान लगाने से आपके शरीर में रक्त संचार बेहतर हो जाता है, जिससे आपके चेहरे पर चमक आती है।

आज हम मंडे आपको कुछ ऐसे ही योगासनों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे कुछ ही दिनों में बिना क्रीम के आपके चेहरे पर चमक आ जाएगी। इसको करना भी काफी आसान होता है।

त्वचा को निखारने के लिए स्लैप योगासन
आपको बता दें कि यह स्लैप योगासन आपकी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए सबसे पहले आप अपनी पीठ सीधी करके बैठ जाएं और फिर मुंह में हवा भर लें और अब चेहरे पर हल्के-हल्कें से थपथपाएं। इस प्रक्रिया को कम से कम 1 मिनट तक करें।

स्लैप योगासन के फायदे
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस योगासन से चेहरे पर उचित रक्त प्रवाह होता है, और इससे चेहरा पहले से ज्यादा चमकने लगता है। इसके अलावा कोलेजन बेहतर होता है और त्वचा मुलायम हो जाती है। इस तरीके से त्वचा के छोटे-छोटे छिद्र खुल जाते हैं और चेहरे की झुर्रियाँ भी कम हो जाती हैं।