आलू पैटीज सभी को बहुत अच्छी लगाती है और ये खाने में भी बहुत अच्छी लगती है। खासतौर पर बच्चे इसको बहुत ज्यादा पसंद करते हैं। इसको आप चटनी या सॉस के साथ खा सकते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आप आलू पैटी को घर में भी बना सकते हैं। इसको बनाने के लिए आपको ज्यादा परेशानी नहीं होगी। आप इसको बतौर स्नैक्स बच्चों की बर्थडे पार्टी में रख सकती हैं, जिसको बच्चे बहुत चाव से खाएंगे। तो चलिए अब आपको बताते हैं आलू पैटीज बनाने का सरल तरीका।

आलू पैटीज बनाने के लिए सामाग्री:
½ चम्मच सरसों
½ चम्मच सौंफ
¼ चम्मच हींग
½ चम्मच जीरा
1 चम्मच फ्रेश धनिया
1 चम्मच कटी हुई हरी मिर्च
1 चम्मच बारीक कटा अदरक
¼ कप मटर
1 चम्मच कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर
½ चम्मच हल्दी पाउडर
1 चम्मच धनिया पाउडर
1 चम्मच गरम मसाला
1 चम्मच चाट मसाला
नमक स्वादनुसार
कटी हुई धनिया पत्ती
1.5 कप मैदा
2 बड़े चम्मच मक्खन

आलू पैटीज बनाने का तरीका:
इसको बनाने के लिए सबसे पहले इसके अंदर की स्टफिंग तैयार कर लें। इस बनाने के लिए एक पैन में तेल गर्म करें फिर इसमें सरसों, कुटी हुई धनिया, जीरा, हींग, हरी मिर्च, अदरक डालकर कुछ देर के लिए भून लें। इसके बाद इसमें मटर डालें और करीब एक मिनट तक भूनें। अब इसमें उबले हुए आलू मसल कर डाल लें और साथ में कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर, हल्दी, धनिया, गरम मसाला, चाट मसाला और नमक डालकर अच्छी तरह से मिला कर तीन मिनट तक पका लें।

अब पैटीज बनाने के लिए मैदा को एक बाउल में लें, फिर इसमें मक्खन डाल कर अच्छे से मिला लें फिर धीरे-धीरें पानी डालकर नरम आटा गूंथ ले और एक चपाती बना कर इसके ऊपर कॉर्नफ्लोर और मक्खन को मिक्स करके फैला लें और इसमें मैदा छिड़क दें। इसके बाद एक दूसरी पतली चपाती से ढक दें। इस प्रक्रिया को 5 बार दोहराएं। फिर इसको 4 हिस्सों में काट लें। अब एक भाग लें और इसको बेल लें और तैयार किए गए आलू को भर कर किनारों को मैदा और पानी के मिक्चर से बंद कर लें। इसको धीमी आंच में फ्राई कर लें और आपकी आलू पैटीज खाने के लिए तैयार है।